जिला में नशा निवारण के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान-उपायुक्त

HNN News/ नाहन

जिला सिरमौर में नशा निवारण एवं शराब की रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ. आर.के.परुथी ने प्रदेश में 15 नवंबर से 15 दिसंबर, 2019 तक चलाए जाने वाले विशेष नशा निवारण कार्यक्रम की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि आज की पीढ़ी को नशे से दूर ले जाने के लिए जिला में कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे और उनकी जागरूकता के लिए विशेष प्रभात फेरी, योगा के कार्यक्रम नुक्कड़ नाट्क और विशेष खेल गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि नशे से पीड़ित व्यक्तियों को विशेष परामर्श शिविर में नामित डॉक्टर और सामाजिक कार्यकर्ताओं की मदद से नशे को दूर ले जाने की कोशिश की जाएगी।

उन्होंने सभी विभागों के नोडल अधिकारियों, जिला के सभी महिला मंडल युवक मंडल, किसान क्लब और गैर सरकारी संगठन को इस मुहिम में शामिल करने के निर्देश जारी किए।

उन्होंने कहा कि 15 नवम्बर को नशा निवारण से जागरूकता के लिए बड़ी रैली निकाली जाएगी जिसमें शहर के सभी स्कलों के छात्र-छात्राएं भाग लेगी और उनको सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के के कलाकारों द्वारा नुक्कड नाटक के माध्यम से सभी छात्रों को नशा निवारण के लिए जागरूक किया जाएगा।

इस बैठक में एसपी सिरमौर ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो पुलिस से सीधे शिकायत नहीं करना चाहता वह ड्रग फ्री हिमाचल ऐप डाउनलोड कर सकता है जिसके माध्यम से शिकायतकर्ता की पहचान संभव नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि जिला में विशेष अभियान के तहत नशे से पीड़ित व्यक्ति की पहचान कर उसे मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जाएगी। डॉ. परूथी नेे शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दो दिन से अधिक स्कूल नहीं आ रहे बच्चों के परिवारों को एसएमएस माध्यम से जानकारी देने की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पुलिस विभाग से जिले जिले में नशे का हो रहा कारोबार को ढूंढ कर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश जारी किए। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर प्रियंका वर्मा, सहायक आयुक्त प्रियंका चंद्रा सभी उपमंडल अधिकारी और जिला के विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।