जिला सिरमौर में इमली, दही तथा तिल के तेल के सैंपल फेल

खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण ने 10 फेल पाए गए सैंपलों पर जारी किया नोटिस

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर में अब मिलावटखोरों की खैर नहीं है। त्योहारों के सीजन शुरू होने से पहले ही खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण जिला सिरमौर फॉम में आ चुका है। हाल ही में पावटा साहिब में की गई छापेमारी के तहत लिए गए 10 खाद्य पदार्थों के सैंपल में से 3 सैंपल फेल पाए गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार सहायक खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण जिला सिरमौर अतुल कायस्थ के दिशा निर्देशों के बाद इस कार्यवाही को अंजाम दिया गया था।

फूड सेफ्टी ऑफिसर सुनील शर्मा के नेतृत्व में पांवटा साहिब से हाल ही में 10 खाद्य पदार्थों के सैंपल उठाए गए थे। लिए गए सैंपल की 5 अक्टूबर को कंडाघाट लैब से रिपोर्ट आ गई। रिपोर्ट में दही, तुलसी ब्रांड इमली तथा तिल के तेल के सैंपल सब्सटेंडर्ड पाए गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार दही का सैंपल एक कैटरर से उठाया गया था। जिसमें फैट की मात्रा 1.2% पाई गई जबकि यह मात्रा 4.5% होनी चाहिए थी।

यही नहीं इस दही में मिलक सॉलिड की मात्रा भी 8.1% पाई गई जबकि यह मात्रा भी 8.5 फ़ीसदी होनी चाहिए थी। वही पावटा साहिब की एक ग्रॉसरी शॉप से तिल के तेल का सैंपल मिस ब्रांड पाया गया है। सैंपल रिपोर्ट के अनुसार तिल ऑयल में लिखा गया ब्लेंडर एडिबल वेजिटेबल ऑयल तयशुदा मानक से 5 एमएम से कम था। जबकि लिखे जाने वाला ब्रांडेड एडिबल वेजिटेबल ऑयल 5mm से बड़ा होना चाहिए। खाद्य सुरक्षा विभाग के द्वारा तीनों सब स्टैंडर्ड पाए गए सैंपल्स पर आगामी कार्यवाही सुनिश्चित कर दी गई है।

वहीं सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण जिला सिरमौर अतुल ने खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि कंडाघाट से आई रिपोर्ट के अनुसार तीन खाद्य वस्तुओं के सैंपल फेल पाए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि हाल ही में श्री रेणुका जी क्षेत्र से दिए गए 10 खाद्य वस्तुओं के सैंपल जो फेल पाए गए थे उन्हें नोटिस जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जो इमली, तिल का तेल तथा दही का सैंपल स्टैंडर्ड पाया गया है उन्हें भी जल्द नोटिस जारी किए जाएंगे।

अतुल कायस्थ ने बताया कि जिन को नोटिस जारी कर दिए गए हैं उन्हें फूड एंड सेफ्टी स्टैंडर्ड एक्ट 2006 के तहत कानूनी कार्रवाई की जद में लाया जाएगा। जल्द ही मामला माननीय न्यायालय में प्रेषित किया जाएगा। गौरतलब हो कि जिला सिरमौर खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने हाल ही में एक बड़े मॉल से नकली नमक का भंडाफोड़ भी किया था। जिसके बाद विभाग लगातार खाद्य पदार्थों में मिलावट खोरों के खिलाफ कार्यवाही अमल में ला रहा है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो