जिले की सभी तहसीलों में अब बायोमीट्रिक से लगेगी हाजिरी

HNN News/ हमीरपुर

जिला हमीरपुर की सभी तहसीलों में अब बायोमीट्रिक मशीनें लगाने की तैयारी हो गई है। उपायुक्त ने हमीरपुर, बड़सर, भोरंज, सुजानपुर, टौणीदेवी, नादौन, गलोड़ समेत जिले के सभी तहसीलदारों को अपने-अपने तहसील कार्यालय में बायोमीट्रिक मशीनें लगाने के निर्देश दिए हैं।

अब राजस्व विभाग के कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारी बिना सूचना के कार्यालय से अनुपस्थित नहीं रह पाएंगे। दूरदराज से राजस्व से संबंधित कामकाज के लिए आने वाले लोगों की सुविधा के लिए उपायुक्त ने यह निर्णय लिया है। वहीं, रजिस्टरों पर हाजिरी लगाने की प्रक्रिया बिल्कुल बंद होगी।

रोजाना सुबह और शाम दिन में दो बार बायोमीट्रिक मशीन पर हाजिरी लगेगी। जिससे बिना बताए कार्यालय से गायब रहने वाले कर्मचारियों पर शिकंजा कसने वाला है। लोगों को अपनी जमीन, आय, जाति प्रमाण पत्र समेत अन्य दस्तावेजों के लिए तहसील कार्यालय आना पड़ता है।

लेकिन, आए दिन राजस्व विभाग के कार्यालयों में स्टाफ के अनुपस्थित रहने की शिकायतें मिलती हैं। जिससे कई किलोमीटर दूर से सफर तय करने के बाद तहसील कार्यालय पहुंचने वाले लोगों को स्टाफ के मौके पर मौजूद न होने के चलते कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

बार-बार कार्यालय के चक्कर न काटने पड़ें और राजस्व विभाग के कर्मचारियों की कार्यालयों में उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन ने बायोमीट्रिक लगाने का निर्णय लिया है।