जिले में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत इतने हजार महिलाएं लाभान्वित -उपायुक्त

HNN / चंबा

उपायुक्त  विवेक भाटिया ने बताया कि  प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत माह अगस्त तक जिले में 28 हजार 789 महिलाओं को नगद प्रोत्साहन राशि से लाभान्वित किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त 1495 आंगनबाड़ी केंद्रों और मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से समेकित बाल विकास से संबंधित विभिन्न सेवाओं को उपलब्ध करवाया जा रहा है। उपायुक्त ने विशेष पोषाहार कार्यक्रम, शाला पूर्व शिक्षा, प्रतिरक्षण, स्वास्थ्य जांच ,पोषाहार तथा स्वास्थ्य शिक्षा और संदर्भ सेवाओं पर चर्चा करते हुए विभाग को तत्परता के साथ कार्य करने के निर्देश जारी किए। 

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को न्यूट्रीशन विशेषज्ञ के सहयोग धात्री महिलाओं के लिए  पूर्ण पोषाहार संबंधी बुकलेट बनाने को भी कहा ताकि आईईसी की गतिविधियों को और प्रभावी  बनाया जा सके। उन्होंने विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की पात्रता की सूची भी बनाने के निर्देश दिए उपायुक्त ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम एवं 14वें वित्त आयोग के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण के लिए विभाग को ग्रामीण विकास अभिकरण के साथ मिलकर कार्य करने के निर्देश जारी किए।

उन्होंने  कोविड-19  संक्रमण काल के दौरान आंगनबाड़ी वर्करों के द्वारा किए गए कार्यों की भी सराहना की इस दौरान सशक्त महिला योजना, महिला शक्ति केंद्र, पोषण अभियान प्रधानमंत्री मातृ वंदना वंदना योजना के के तहत भी अर्जित  उपलब्धियों पर समीक्षा भी की गई। इस अवसर पर  जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गुरमीत  के अतिरिक्त विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो