टीकाकरण ही कोविड महामारी से बचाव व लड़ाई का सबसे कारगर उपाय- मुख्य चिकित्सा अधिकारी

HNN / चंबा

मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉक्टर कपिल शर्मा ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग अपना टीकाकरण करवाना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अगर टीकाकरण की पहली डोज लगवाए 84 दिन हो गए हो तो दूसरी डोज लगवा कर खुद को व अपने परिवार को इस महामारी से सुरक्षित करें।

उन्होंने कहा है कि अगर टीकाकरण करवाये 84 दिन पूर्ण हो गए हों तो नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र में जा कर अपना दूसरा टीका लगवा कर अपना टीकाकरण पूर्ण करे। उन्होंने बताया कि टीकाकरण ही कोविड-19 महामारी से बचाव व लड़ाई का सबसे कारगर उपाय है। विश्व स्तर पर शोध में यह पाया गया है कि जिन व्यक्तियों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हो तो उनमें संक्रमित होने का खतरा कम हो जाता है।

वह अगर हो भी जाए तो बीमारी इतनी गंभीर नहीं होती है कि हॉस्पिटल में दाखिल होना पड़े। डबल वैक्सीन के बाद इस महामारी से मृत्यु की दर ना के बराबर है। इसीलिए उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है तो तुरंत अपना टीकाकरण करवाएं।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो