टी-20/ धर्मशाला में आज भिड़ेंगी कोहली- डीकॉक की सेनाएं

HNN News/ धर्मशाला

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 क्रिकेट सीरीज का पहला मैच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में रविवार को खेला जाएगा। इसके लिए विराट कोहली और क्विंटन डीकॉक की सेना ने पूरी तैयारी कर ली है।

दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाड़ी पिछले तीन-चार दिन से एचपीसीए स्टेडियम में अभ्यास में जुटे हैं। शुक्रवार को पहुंची टीम इंडिया ने शनिवार को मैदान में जमकर अभ्यास किया।

रविवार को शाम सात बजे से शुरू होने वाले मैच को देखने के लिए युवाओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है। इससे पहले धर्मशाला में दोनों टीमों के बीच दो अक्तूबर, 2015 को खेले गए टी-20 मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

इसके अलावा इस स्टेडियम पर अभी तक कुल चार एकदिवसीय मैच खेले गए हैं। हालांकि, यहां टी-20 वर्ल्ड कप का भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच विरोध के चलते टल गया था।

धर्मशाला मैदान में करीब साढ़े 22 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। मैच के लिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग हो चुकी है। एचपीसीए के क्रिकेट स्टेडियम के बॉक्स ऑफिस में भी ऑफलाइन टिकट बेचे गए।

भारतीय टीम की मजबूती का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले दो साल में भारत ने विभिन्न देशों के साथ कुल 12 सीरीज खेलीं। इनमें आठ जीती, दो ड्रॉ रहीं और एक में हार मिली। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका ने दो साल में सात सीरीज खेली हैं। इनमें पांच में जीत मिली, जबकि दो में हार।

भारत-दक्षिण अफ्रीका की टीमें धर्मशाला स्टेडियम में चार साल बाद फिर आमने-सामने होंगी। साल 2015 में टी-20 मैच में दोनों टीमें इस तेज पिच पर भिड़ चुकी हैं।

उस मैच में हारने के अलावा भारतीय टीम को सीरीज से भी 2-0 से हाथ धोना पड़ा था। हालांकि इसके बाद टीम इंडिया का प्रदर्शन सुधरा है। साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका में हुए टी-20 के तीन मैचों की सीरीज को भारत ने 2-1 से जीता था।

दोनों देशों के बीच टी-20 मुकाबले की यह छठी सीरीज है। चार दक्षिण अफ्रीका में हुई हैं। इनमें तीन भारत, एक दक्षिण अफ्रीका जीता, जबकि भारत में हुई सीरीज पर दक्षिण अफ्रीका ने कब्जा जमाया।