डाॅ. सैजल ने ईएसआई परवाणू अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, ऑक्सीजन संयंत्र पर व्यय किए…

HNN/ सोलन

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने सोलन जिला के परवाणू स्थित ईएसआई अस्पताल का औचक निरीक्षण किया और विभिन्न व्यवस्थाओं की जायज़ा लिया। उन्होंने इस अवसर पर अस्पताल में उपचाराधीन रोगियों का कुशलक्षेम जाना और उनसे अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। डाॅ. सैजल ने ईएसआई परवाणू के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. विनोद कपिल से अस्पताल में 1000 लीटर प्रति मिनट उत्पादन क्षमता वाले ऑक्सीजन संयंत्र के निर्माण के बारे में जानकारी प्राप्त की और उचित निर्देश जारी किए।

इस संयंत्र के निर्माण पर 1.50 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने अस्पताल में 50 लाख रुपए की लागत से स्थापित किए जा रहे 43 ऑक्सीजन सुविधा युक्त बिस्तर एवं 06 सघन चिकित्सा इकाई के निर्माण की भी समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि इन सभी व्यवस्थाओं को समयबद्ध सीमा में स्थापित किया जाए ताकि कोरोना संक्रमण सहित अन्य रोगियों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने अस्पताल में शिशु वार्ड के मुरम्मत के कार्य की समीक्षा भी की। स्वास्थ्य मंत्री ने इससे पूर्व नगर परिषद परवाणू द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों की समीक्षा की।

उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर परिषद परवाणू द्वारा किए जा रहे कार्यों को समय पर पूरा करें और विभिन्न कार्यों की गुणवत्ता निर्धारित मानकों के अनुरूप बनाए रखें। डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर 19 अगस्त, 2021 को केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के परवाणू से होकर हिमाचल आगमन के कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा की और उचित दिशा-निर्देश जारी किए।

इस अवसर पर नगर परिषद परवाणू के कार्यकारी अधिकारी ललित कुमार ने अवगत करवाया कि राष्ट्रीय आपदा निधिक एवं राज्य आपदा प्रबन्धन द्वारा नगर परिषद परवाणू को विभिन्न सम्पर्क मार्गों एवं नालियों को पक्का करने के लिए 85 लाख रुपए उपलब्ध करवाए गए हैं। यह कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड द्वारा परवाणू शहर में सड़क निर्माण एवं प्रदूषण से बचाव के लिए 20 लाख रुपए उपलब्ध करवाए गए हैं। राज्य प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड द्वारा परवाणू शहर में गंदे पानी की निकासी के लिए 17.10 लाख रुपए उपलब्ध करवाए गए हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो