तीसरी लहर के लिए देश में तैनात होंगे चार लाख स्वास्थ्य प्रहरी- डॉ. बिंदल

शीर्ष नेतृत्व से मिली जिम्मेदारी पर डॉ. राजीव बिंदल ने साबित कर दिया हि इज द बेस्ट मैनेजर

HNN/ नाहन

कोरोना की तीसरी वेव से निपटने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए देश के दो लाख गांव में चार लाख हैल्थ वालंयिटरों को तैयार कर उन्हें स्वास्थ्य प्रहरी के रूप में तैनात किया जाएगा। इस अभियान के लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। यह बात शुक्रवार को नाहन में आयोजित पत्रकार वार्ता में राष्ट्रीय स्वयं सेवक अभियान के संयोजक एवं नाहन के विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने कही। बता दें कि इस वैश्विक महामारी की तीसरी वेव से निपटने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा निर्देशों पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक अभियान का शुभारंभ किया गया है।

डॉ. राजीव बिंदल को इस अभियान के संयोजक की जिम्मेवारी सौंपी गई है। डॉ. बिंदल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक अभियान के तहत 10 अगस्त तक देश के सभी 33 प्रांतों और केन्द्र शासित प्रदेश में राष्ट्रीय स्वयं सेवक अभियान के तहत स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को इस प्रकार से प्रशिक्षित किया जा रहा है। ये स्वयं सेवक अपने गांव एवं अपन मोहल्ले का स्वास्थ्य प्रहरी बन कर, जारूकता एवं सेवा का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण दिल्ली में संपन्न हो चुका है। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने 28 जुलाई को इसका शुभारंभ किया है।

इस कार्यक्रम में 33 प्रांतों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 116 प्रतिभागियों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने कोविड की पहली वेव में सेवा के अग्रणी संगठन के रूप में आगे आई है। इस दौरान फीड द नीडी कार्यक्रम चला कर देश व्यापी सेवा अभियान चलाया गया। पूरे हिमाचल प्रदेश में मास्क बनाने का अभियान घर-घर तक पहुंचाया। इसके अलावा राशना बांटना, भोजन देना एवं समाज जागरूकता को अपना लक्ष्य बनाया। दूसरी वेव में भाजपा ने रोगियों की मदद करते हुए इसे सेवा ही संगठन के रूप में पूरे देश भर में किया गया है।

उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी वेव के खतरे को देखते हुए सेवा ही संगठन का अलग चरण शुरू किया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान के तहत देश भर के 2 लाख गावों में चार लाख स्वास्थ्य स्वयं सेवक, हैल्थ वालिंटियर बनाए जाएंगे। डा. बिन्दल ने कहा कि वे कोरोना के विरूद्ध इस जंग के लिए पूरी तरह अपने हैल्थ वालंटियर के साथ तैयार हैं। पूरे देश के 2 लाख गांवों में कोरोना के विरूद्ध अपने 4 लाख हैल्थ वालंटियरों को स्वास्थ्य प्रहरी के रूप में तैनात कर रहे है।

उन्होंने बताया कि स्वयं सेवकों के लिए राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण कार्यक्रम हो चुका है। प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण 10 अगस्त, जिला स्तरीय प्रशिक्षण 16 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 30 अगस्त तक 4 लाख हैल्थ वालंटियरों को प्रशिक्षण देकर उन्हें हैल्थ प्रहरी के रूप में तैनात किया जाएगा। वार्ता में नाहन भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, मंडल महामंत्री मनीष चौहान, जिला मीडिया प्रभारी राकेश गर्ग आदि उपस्थित थे।

बहरहाल, डॉ. बिंदल प्रदेशक विधानसभा अध्यक्ष जब बने थे तो उन्होंने देश की पहली ईविधान सभा बनाकर पूरे देश में प्रदेश का नाम चर्चित किया था। तो अब वहीं शीर्ष नेतृत्व ने उनकी प्रतिभा को देखते हुए कोरोना की तीसरी लहर के लिए जो जिम्मेवारी उन्हें सौंपी है उसमें भी वे पहली ही मीटिंग में संगठन के द बेस्ट मैनेजर साबित हुए हैं। यही नहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रहने के दौरान भी संगठन की तमाम गुटबाजियों के ऊपर अंकुश लगाने में कामयाब रहे थे।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो