त्योहारों की उम्मीद पर सजे बाजार को ग्राहक का इंतजार

वैक्सीनेशन की गारंटी पर ग्राहक के स्वागत को सामान से भरी दुकाने

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर के मुख्य नाहन बाजार में भले ही अभी मंदी छाई हो मगर दुकानदारों को वैक्सीनेशन के बाद एक बड़ी उम्मीद की किरण नजर आ रही है। दुकानदारों के द्वारा दशहरा, करवाचौथ, धनतेरस, गड़बड़े और दिवाली को लेकर सामान से दुकानें भर दी गई है। अपनी-अपनी दुकानों में दुकानदार अब ग्राहक के लिए पलके सजाए बैठे हैं। बाजार के बड़े व्यापारी राकेश गर्ग का कहना है कि दुकानदारों को पिछले 2 साल के नुकसान की भरपाई की उम्मीद नजर आ रही है।

उन्होंने इसके पीछे बड़ी वजह हंड्रेड परसेंट वैक्सीनेशन को बताया है। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद दुकानदार और ग्राहक के बीच कोरोना का डर काफी कम हो चुका है। जिसको लेकर इस बार जहां ग्राहकों से जमकर खरीददारी की उम्मीद की जा रही है तो वही व्यापारी वर्ग भी ग्राहक के इंतजार में बैठा है। बाजार के एक और बड़े व्यवसाई अरोड़ा ब्रदर्स का कहना है कि इस बार उन्होंने अपनी दुकान में होम अप्लायंस के सभी तरह की वैरायटी रखी है।

उनका कहना है कि ग्राहक को ऑनलाइन सेविंग कम रेट पर सामान उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने यह भी माना कि ग्राहक को अच्छा समान अगर दिया जाएगा तो ऑनलाइन से अच्छी बिक्री हो सकती है। वहीं इस बार मिट्टी के दिए और सजावटी वस्तुएं बनाने वाले स्थानीय कलाकारों को भी वैक्सीनेशन की गारंटी के बाद अच्छे बाजार की उम्मीद है। मिट्टी के दिए का कारोबार करने वाले दुकानदारों का कहना है कि पिछले 2 सालों से लॉकडाउन के चलते वह भूखे मरने की कगार पर पहुंच चुके थे।

मगर इस बार भले ही कर्ज लेकर उन्होंने माल तैयार किया हो मगर इस बार अच्छी सेल की उम्मीद है। बाजार में चूड़ी वाले कॉस्मेटिक शॉप ब्यूटी पार्लर आदि संचालक भी इस बार एक बड़ी उम्मीद लगाए बैठे हैं। हालांकि फिलहाल बाजार में काफी मंदी छाई हुई है मगर उम्मीद की दिवाली रोशनी वाली नजर आ रही है। कॉस्मेटिक शॉप सहित सजावटी सामान आदि की दुकानों में चाइनीस सामान लगभग ना के बराबर है।

जिसको लेकर दुकानदारों का कहना है कि वे घाटा बर्दाश्त कर लेंगे मगर चाइनीज आइटम को बिल्कुल भी जगह नहीं देंगे। बड़ी बात तो यह है कि त्योहार के सीजन में प्रशासन की ओर से भी इस बार काफी रिलैक्सेशन दिए गए हैं। जिसको लेकर व्यापारी वर्ग खुश भी नजर आ रहा है। वही त्योहारों के दौरान सफाई तथा कानून व्यवस्था बनी रहे इसको लेकर भी नगर पालिका के द्वारा लगभग तैयारियां पूरी कर ली गई है।

बरहाल, देखना यह होगा कि व्यापार मंडल के बावजूद अपने ही दम पर अपने लिए लड़ाई लड़ रहे दुकानदारों की दिवाली इस बार कितनी रंगीन होती है यह तो ग्राहकों की चहल कदमी ही बताएगी।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो