थर्मोकोल का विकल्प बनकर उभरा है पत्तो से बने डूने-पत्तल- आदित्य नेगी

-चौगान में आयोजित स्वंय सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों का उत्सव-2018 संपन्न

HNN News/नाहन

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सौजन्य से राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पाद के विपणन की सुविधा प्रदान करने के दृष्टिगत जिला स्तरीय मेले का आयोजन किया गया। इस चार दिवसीय मेले में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए लगभग 50 स्वयं सहायता समूहों द्वारा ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध कच्चे माल से तैयार उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। मेले का समापन शुक्रवार को अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर आदित्य नेगी ने किया।

इस अवसर पर आदित्य नेगी ने कहा कि जिला में पेड़ के पत्तों से तैयार डुने पत्तल अब स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए जा रहे जिससे स्थानीय स्तर पर जहां महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हुए है वही पर पत्तो से तैयार डुने पत्तल वर्तमान में थर्मोकोल का विकल्प बनकर उभरा है ।

उन्होने कहा कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा जैविक उत्पादों को भी मार्किट मे उतारा जा रहा है जिसकी खुले बाजार में काफी मांग हैं। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसके लिए सरकार द्वारा किसानों को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है।

इस चार दिवसीय मेले के दौरान विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। मेले के समापन अवसर पर विभिन्न जिलों से आए पचास स्वंय सहायता समूहों को अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

इससे पहले परियोजना अधिकारी डीआरडीए श्री अनुप शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन के तहत आयोजित जिला स्तरीय मेले बारे विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होने कहा कि इस मेले के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पाद के प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान किया गया है और स्वयं सहायता समूहों को सभी आवश्यक सुविधाऐं प्रदान की गई है।

मेले के समापन अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी नाहन अनुप शर्मा के अतिरिक्त शहर के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *