दारचा से आगे नहीं जा सकेंगे वाहन, ग्रांफू से लोसर मार्ग भी बंद

HNN/ लाहौल-स्पीति

सर्दी के मौसम और बर्फबारी से पैदा होने वाली प्रतिकूल परिस्थितियों के मद्देनजर जिला प्रशासन ने 2 नवंबर से मनाली-सरचू मार्ग को दारचा के आगे सिविल वाहनों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। लाहौल- स्पीति के उपायुक्त नीरज कुमार ने कहा कि 2 नवंबर को ही मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा मौसम के खराब रहने का अलर्ट भी दिया है।

उन्होंने कहा कि चूंकि अब सर्दी का पीक सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में 2 नवंबर से दारचा के आगे वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया है ताकि प्रतिकूल मौसम की परिस्थितियों में जान-माल का नुकसान न हो। उन्होंने यह भी बताया कि ग्रांफू से लोसर मार्ग भी वाहनों के लिए 2 नवंबर से बंद किया जा रहा है।

उपायुक्त ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे लाहौल-स्पीति जिले में होने वाली बर्फबारी और ग्लेशियर के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जारी एडवाइजरी की अनुपालना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि बर्फबारी से दारचा के आगे और ग्रांफू से आगे लोसर के बीच सड़क मार्ग वाहन चालकों के लिए ग्लेशियर व फिसलन के कारण दिक्कतों का पहाड़ बन जाता है और जीवन के लिए खतरा अलग से।

ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा एहतियात को लेकर समय-समय पर जारी एडवाइजरी को अनदेखा न करें। बता दें कि तीन और चार नवंबर को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार एक नवंबर से हिमाचल समेत पूरे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव आएगा।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो