दाड़वां में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए ‘रिकाॅगनिशन ऑफ प्रिऑर लर्निंग’ कार्यक्रम आयोजित

HNN / सोलन         

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के सौजन्य से आज धर्मपुर विकास खण्ड  की ग्राम पंचायत दाड़वां में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 02 दिवसीय ‘रिकाॅगनिशन ऑफ प्रिऑर लर्निंग’ कार्यक्रम शुरू हुआ।कार्यक्रम का शुभारम्भ ग्राम पंचायत दाड़वां के प्रधान रमेश चंद ने किया। 02 दिवसीय इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आहार योजना के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भोजन की स्वच्छता एवं रखरखाव तथा गर्भवती महिलाओं व बच्चों के लिए आवश्यक संतुलित आहार के बारे में बताया जाएगा।

कार्यक्रम में कृष्णगढ़, दाड़वां एवं गोयला की 57 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। रमेश चंद ने इस अवसर पर स्वतन्त्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि जीवन में स्वस्थ रहने के लिए साफ-सुथरा व संतुलित आहार आवश्यक है। इसके लिए हम सभी को खाद्य पदार्थों के रखरखाव तथा इनकी पोषकता की जानकारी आवश्यक है। कार्यक्रम में पोषण आहार प्रशिक्षक नीता देवी ने महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य सम्बन्धित विभिन्न जानकारी प्रदान की।

उन्होंने गर्भवती महिलाओं की देखभाल, शिशुओं के आहार एवं आमजन को होने वाली साधारण बीमारियों एवं उनकी रोकथाम के बारे में बताया। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के जिला संयोजक नरेन्द्र त्यागी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम वाॅकमैन इण्डिया प्राईवेट लिमिटिड द्वारा सोलन जिला के विभिन्न विकास खण्डों में कार्यान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के उपरान्त प्रशिक्षणार्थियों को ‘कौशल प्रमाण पत्र’ प्रदान किए जाएंगे।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो