धूमधाम से आयोजित किया जाएगा मनाली शरदोत्सव : गोविंद ठाकुर

2 से 6 जनवरी तक मनाया जाएगा कार्निवल ।


HNN News/ कुल्लू

वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि कुल्लू जिले का प्रसिद्ध विंटर कार्निवल मनाली में आगामी 2 से 6 जनवरी, 2018 तक धूमधाम के साथ आयोजित किया जाएगा। कार्निवल का शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर करेंगे।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि मनाली कार्निवल के दौरान विभिन्न राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों का आयोजन किया जाएगा। यह साहसिक खेलें शातरू जोत, सोलंग नाल, गुलाबा तथा मढ़ी इत्यादि बर्फीले क्षेत्रों में आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि कार्निवल से एक दिन पूर्व पहली जनवरी को ब्यास आरती पूजन किया जाएगा जिसमें क्षेत्र के 5000 से भी अधिक लोग भाग लेंगे। इन लोगों में विशेषकर घाटी के देवी-देवताओं को कारदार, पुजारी व अन्य लोग शामिल होंगे और एक साथ ब्यास की आरती करेंगे।

उन्होंने कहा कि बर्फ के दीदार के लिए तथा नव वर्ष के अवसर पर हजारों की संख्या में देसी व विदेशी सैलानी दिसम्बर-जनवरी माह के दौरान मनाली आते हैं और साहसिक खेलों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है और साथ ही स्थानीय नवोदित खिलाड़ियों को मौका प्रदान करना है।

वन मंत्री ने कहा कि विंटर कार्निवल के दौरान कुल्लू जिला के वाद्य यंत्रों का बखूबी प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में हमारी प्राचीन परम्पराएं कहीं न कहीं लुप्त हो रही हैं और इन्हें जीवित रखना सभी का दायित्व है।

इस अवसर पर एकत्रित 5000 से अधिक लोग मनाली माल रोड़ पर एक साथ वन्दे मातरम् का गायन करेंगे। इसमें क्षेत्र के महिला मण्डलों की अह्म भूमिका और उपस्थिति रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *