नवरात्र के पहले दिन कोरोना पर आस्था भारी- हिमाचल के शक्तिपीठों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

HNN/ शिमला

नवरात्र के पहले ही दिन आस्था कोरोना पर भारी पड़ गई है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बाहरी राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु हिमाचल के प्रसिद्ध शक्तिपीठों के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। सुबह जैसे ही शक्‍त‍िपीठों के कपाट खुले भक्त बड़ी संख्या में दर्शनों के लिए कतारों में जुटे। शक्तिपीठों मां नयनादेवी, मां चिंतपूर्णी, मां ज्वालाजी, मां बज्रेश्वरी और मां चामुंडा में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, और अन्य प्रदेशों से भक्त यहां दर्शनों के लिए पहुंचते हैं।

शक्तिपीठों में कई श्रद्धालु अपनी मन्नतें पूरी होने पर घुटनों के बल नाक रगड़ते हुए मां के दर्शनों के लिए मंदिर आ रहे हैं। चलने में असमर्थ कुछ श्रद्धालुओं को उनके परिजनों ने पालकी में उठाकर मंदिर तक पहुंचाया। कई श्रद्धालु अपनी मन्नत पूरी होने पर दंडवत होकर मां के चरणों में पहुंच रहे हैं। मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया है। भक्तों को कोविड नियमों का पालन करते हुए मंदिर के अंदर भेजा जा रहा है। सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी की गई है।

हालांकि मंदिर खोलने से पहले भी पूरी तरह से सैनिटाइज किए गए थे। बता दें कि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए लाइन में गोले के निशान बनाए गए है। सीसीटीवी कैमरों की सहायता से श्रद्धालुओं की गतिविधियों पर नजर रखी गई है। भीड़ की स्थिति ना बनी रहे और श्रद्धालु सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क पहन कर ही मंदिर में प्रवेश करें इसके लिए यहां सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए है।

कोविड-19 को देखते हुए 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। धार्मिक स्थल में काम करने वाले कर्मचारियों से सावधानी बरतने को कहा गया है। चेहरे को मास्क या फेस कवर से ढकना अनिवार्य किया गया है। बता दें कि मां चिंतपूर्णी का दरबार सुबह 5:00 बजे से रात 11:00 बजे तक खुला रहेगा।

मां नयना का दरबार भक्तों के लिए सुबह 2:00 बजे से रात 12:00 बजे तक खुला रहेगा। मां ज्वाला जी में श्रद्धालु सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक दर्शन कर पाएंगे। ब्रजेश्वरी मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 5:00 बजे से रात 9:30 बजे तक खुले रहेंगे। वही मां चामुंडा मंदिर में श्रद्धालु सुबह 6:00 बजे से रात 9:00 बजे तक दर्शन कर पाएंगे।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो