नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जिले के विभिन्न स्थानों पर 2089 छात्रों एवं अन्य को किया जागरूक

HNN News/ सोलन

युवाओं को नशे के विरूद्ध प्रतिज्ञबद्ध करने और जिला में जन-जन को नशाखोरी के खिलाफ अभियान में सहभागी बनाने के लिए जिला प्रशासन सोलन द्वारा प्रदेश सरकार के निर्देश पर व्यापक जागरूकता अभियान कार्यान्वित किया जा रहा है। अभियान के तहत विभिन्न विभाग गांव-गांव तक लोगों को नशे के विरूद्ध जागरूक कर रहे हैं। यह जानकारी आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।

उन्होंने कहा कि जिला में आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न स्थानों 2089 छात्रों एवं अन्यों को नशे के दुष्प्रभावों की जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि ठोडो मैदान सोलन में 60, कथेड़ सोलन में 80, नालागढ़ की न्यू मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरोटीवाला में 550, दून विधानसभा क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला बनलगी में 30, अर्की खंड में 110, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सायरी में 165, एसबीएन मिडल स्कूल सायरी में 54, एचएससी कदौर में 46, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंजेहरा में 524,राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुल्तानुपर में 300 तथा ग्राम पंचायत चेवा में 70 छात्रों एवं अन्य को नशे के दुष्प्रभावों पर जागरूक किया गया।

इन जागरूकता सत्रों में बताया गया कि नशे का बढ़ता प्रचलन हमारे देश के लिए बड़ी चुनौती है तथा इस चुनौती का सामना करने के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग को एक साथ मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि हालांकि हिमाचल प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन नशे के प्रति बेहद संवेदनशील है तथा नशा उन्मूलन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं लेकिन सरकार का कोई भी प्रयास जन सहभागिता के बिना अधूरा है।

प्रवक्ता ने कहा कि नशा निवारण के विषय में चर्चा की गई तथा उपस्थित छात्र-छात्राओं को ड्रग्स फ्री हिमाचल ऐप के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर छात्रों को नशा निवारण की शपथ दिलाई गई।