नाहन: असंख्य लोगों ने देखा एलईडी के माध्यम से धर्मशाला से प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण

वर्तमान सरकार के एक वर्ष का सफल कार्यकाल पूर्ण होने पर धर्मशाला में आयोजित  अभूतपूर्व एवं विशाल जन आभार रैली में पधारे  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम का सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा नाहन के बड़ा चौक में लगाई गई एलईडी के माध्यम से असंख्य लोगों द्वारा सीधा प्रसारण का आन्नद लिया गया  ।

लोगों द्वारा बड़े उत्साह के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के अभिभाषण को सुना । प्रधानमंत्री द्वारा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की सराहना की ।  उन्होने कहा कि जब भी वह हिमाचल प्रदेश का दौरा करते हैं तो उन्हें हमेशा ऐसा लगता है कि वह अपने घर आए है । विशाल जन आभार रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर द्वारा अपने संबोधन में केंद्र द्वारा राज्य के लिए प्रदान की गई उदार वित्तीय सहायता के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया और कहा केंद्र द्वारा एक वर्ष की छोटी सी अवधि के दौरान हिमाचल प्रदेश को 9100 करोड़ से अधिक की परियोजनाऐं स्वीकृत की गई है जिससे हिमाचल प्रदेश में विकास को गति मिली है ।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है और प्रदेश में अनछुए गतंव्यों को विकसित करने के लिए नई राहें-नई मंजिलें नामक योजना शुरू की गई है । उन्होने प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के दृष्टिगत एशियन विकास बैंक के माध्यम से 1900 करोड़ की राशि स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया । मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया जनमंच कार्यक्रम आम आदमी के लिए उनकी शिकायतों के तत्काल निवारण में वरदान साबित हुआ है और प्रदेश में अब तक 76 जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं ।

उन्होने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री गृहिणि सुविधा योजना के तहत निर्धन परिवार की 32134 महिलाओं का निःशुल्क गैस कुनेक्शन उपलब्ध करवाए गए है । जबकि इस अवधि के दौरान केंद्र की उज्ज्वला योजना के तहत 85421 गैस कुनेक्शन प्रदान किए गए । उन्होने कहा कि प्रदेश द्वारा सभी लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के दृष्टिगत सरकार द्वारा हिम केयर योजना उन परिवारों के लिए आरंभ की गई है जो आयुष्मान भारत अथवा अन्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति योजना का लाभ नहीं उठा रहे हैं । उन्होने अपने संबोधन में कहा कि उनका एक वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है ।

उन्होने कहा कि राज्य के हर क्षेत्र और समाज के हर वर्ग को राज्य सरकार की कल्याणकारी और विकासोन्मुख नीतियों और कार्यक्रमों से लाभ मिल रहा है । उन्होने समारोह को अपनी भव्य उपस्थिति से ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने पार्टी के स्वर्णिम हिमाचल दृष्टिपत्र को सरकार के नीति दस्तावेज के रूप में अपनाया है और पहले दिन से सरकार ने सुनिश्चित किया है कि विकास के लाभ सबसे निचले स्तर पर रहने वाले व्यक्ति को मिले ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का पहला ही निर्णय वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण पर लक्षित था जिसमें पैशन प्राप्त करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों की आयु सीमा को 80 वर्ष के घटाकर 70 वर्ष किया गया और आय सीमा को इस वर्ग से हटा दिया गया । सरकार के इस निर्णय से एक लाख 30 हजार वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं ।

इस अवसर पर भाजपा मण्डलाध्यक्ष दीनदयाल वर्मा, ओपी सैनी , पार्षद रेखा तोमर और श्यामा कुमारी, जिला भाजपा मिडिया प्रभारी राकेश गर्ग, अशोक विक्रम, विशाल तोमर सहित अनेक भाजपा पदाधिकारियों ने धर्मशाला में आयोजित जन आभार रैली को अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक बताया और कहा कि मुख्यमंत्री  श्री जयराम ठाकुर की सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है और प्रदेश व जिला सिरमौर में इस दौरान विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं । 

उपायुक्त सिरमौर श्री ललित जैन के अनुसार जिला सिरमौर के पांच उप-मण्डल से विभिन्न योजनाओं के लगभग पांच सौ लाभार्थियों द्वारा जन आभार रैली धर्मशाला में भाग लिया । जिनमें मनरेगा, मुख्यमंत्री गृहिणि सुविधा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, कृषि व बागवानी विभाग की  योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों इत्यादि शामिल थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *