नाहन क्षेत्र में इस बार लगेंगे 2.39 लाख पौधे, सेब उत्पादन की तर्ज पर नींबू उत्पादन का प्रयास-डा. बिन्दल

HNN / नाहन

विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिन्दल ने आज नाहन विधानसभा क्षेत्र के लिए 50 हजार नींबू पौध के चार वाहनों को रवाना किया। नींबू के ये पौधे नाहन विधानसभा क्षेत्र में 123 महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से बांटे जाएंगे। गत वर्ष एक लाख नींबू के पौधे नाहन विधानसभा क्षेत्र में निशुल्क वितरित किए गए थे। 

डा. राजीव बिन्दल ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि नाहन विधानसभा क्षेत्र में इस बरसात के सीजन में कुल 2.39 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि एक लाख पौधे वन विभाग और 89 हजार पौधे वन विभाग की एकीकृत विकास परियोजना ‘‘आईडीपी’’ के तहत लगाए जाएंगे। डा. बिन्दल ने कहा कि नींबू के पौधे लगाने का हमारा मुख्य उददेश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली बहनों और माताओं की आय में बढ़ौतरी करना है और उन्हें स्वरोजगार के साधन उपलब्ध करवाना है।  

उन्होंने बताया कि कोरोना काल में हमने नाहन क्षेत्र में स्वयं सहायता समूहों को नीटिंग मशीने, सिलाई मशीनें और दोने पत्तल की मशीने भी प्रदान की हैं ताकि हमारी माताएं और बहने आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो सकें। डा. बिन्दल ने कहा कि जिस प्रकार ‘‘सेब’’ हमारे पहाड़ी क्षेत्रों में बागवानों और किसानों की आर्थिकी का आधार बना है उसी तर्ज पर हम ‘‘नींबू उत्पादन’’ को नाहन क्षेत्र में हमारे लोगों की आय का अतिरिक्त आधार बनाना चाहते हैं।

नींबू की खेती के लिए हमारे नाहन क्षेत्र की भूमि अति उत्तम है और जंगली जानवरों से भी इस फसल को नुकसान न के बराबर है। इसके अलावा नींबू की मार्किट प्राईस बहुत अच्छी है जिससे किसानों को लाभ होगा।
इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, मीडिया प्रभारी राकेश गर्ग, मंडल महामंत्री तपेन्द्र शर्मा और मनीष चैहान, विशाल वर्मा, अंकुर राणा, वीरेन्द्र प्रधान, राजीव चैधरी, इस्लाम, मान सिंह ठाकुर, अमन ठाकुर, अनवर अली, नगर परिषद उपाध्यक्ष अविनाश गुप्ता के अलावा पार्षगण, तथा उद्यान विभाग के उप निदेशक डा. सतीश, एसएमएस संतोष बख्शी के अलावा भाजपा

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो