नाहन डाइट में इस दिन शुरू होगा जिला स्तरीय कला उत्सव

जिला के सभी विद्यालयों के नौवीं से बारहवीं तक के छात्र व छात्राएं ले सकेंगे हिस्सा, कलात्मक कौशल का होगा विकास

HNN News नाहन

जिला सिरमौर शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट नाहन में 5 नवंबर से 6 नवंबर तक जिला स्तरीय कला उत्सव का आयोजन होने जा रहा है।

कार्यक्रम के समापन में बतौर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल शिरकत करेंगे। कला उत्सव के आयोजन का मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं के कलात्मक कौशल का विकास करना है।

कार्यक्रम की बाबत जानकारी देते हुए कला उत्सव समन्वयक राकेश शर्मा ने बताया कि इस कला उत्सव प्रतियोगिता में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र और छात्राएं भी हिस्सा ले सकते हैं।

इस उत्सव में छात्र कला के वोकल म्यूजिक वाद्य यानी संगीत जिसे हम इस टू मेंटल म्यूजिक भी कहते हैं इसके अलावा चित्रकला में भी हिस्सा लिया जा सकता है।

खास बात यह है कि यह सभी कलाएं परंपरागत क्लासिकल फोक या फिर समकालीन में से किसी भी एक रूप में प्रस्तुत की जा सकेंगी। सभी प्रतियोगिताएं एकल होंगी। राकेश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि छात्र छात्राओं के लिए अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा ।प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला प्रतिभागी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिला का प्रतिनिधित्व करेगा।

यहां यह भी बताना जरूरी है कि राष्ट्रीय स्तर एक कला उत्सव दिसंबर माह में देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित होगा। राष्ट्रीय स्तर पर उत्साहवर्धन के लिए प्रथम कार 25,000, द्वितीय 20000 तथा तृतीय पुरस्कार ₹15000 रखा गया है।

अब इस उत्सव में भाग लेने के लिए प्रतिभागी विद्यार्थी अपने खंड परियोजना अधिकारी यानी बीपीओ के माध्यम से 2 नवंबर 2019 तक अपना निशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकता है। समापन समारोह में विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल मुख्य रूप से शिरकत करेंगे।