ADVERTISEMENT

नाहन शहर से जल्द गायब हो जाएंगे डस्टबिन

कचरे वाली गाड़ी में ही डालना होगा घर का कूड़ा , सैरीगेशन एक्ट लागू, कोई गार्बेज नहीं देता है तो कटेगा बिजली का कनेक्शन

HNN News नाहन

देश की दूसरी सबसे पुरानी नगर परिषद नाहन में स्वच्छता को लेकर कड़े निर्णय लेने शुरू कर दिए गए हैं। नाहन शहर के सभी वार्ड और सार्वजनिक स्थानों पर रखे गए सभी कूड़ा कंटेनर्स को जल्द ही हटा दिया जाएगा। यह निर्णय आज बुधवार को नगर परिषद के जनरल हाउस में ले लिया गया है।

विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें: विज्ञापन के लिए +917018559926 पर “Ad on HNN” लिख कर whatsapp पर भेजें।

बुधवार को यह जनरल हाउस तमाम पार्षदों की मौजूदगी में नगर परिषद की अध्यक्ष रेखा तोमर की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जनरल हाउस में सैनिटेशन पर चर्चा के अलावा कई नक्शे भी पास किए गए।

हल्की-फुल्की पक्ष और विपक्ष की नोकझोंक के बीच शहर की व्यवस्था के मैकेनिज्म पर कई सुझाव भी रखे गए। नगर परिषद की अध्यक्ष देखा तोमर ने कहा कि कूड़ा कचरा प्रबंधन के साथ-साथ कूड़े की कलेक्शन घर घर से हो। उन्होंने कहा इसके लिए फिलहाल नगर परिषद के पास मैन पावर की भारी कमी है।

नगर पालिका नाहन के ई ओ अजमेर सिंह ने बताया कि हरियाणा से मैन पावर यह जाने की बात चल रही है। जल्द ही डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन शुरू हो जाएगी। तो वही नगर परिषद ने लोगों से यह भी अपील करेगी जब तक यह व्यवस्था नहीं हो जाती है तब तक कूड़े वाली गाड़ी में ही कचरा डालें।

जनरल हाउस में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कर नहीं कंस्ट्रक्शन कंपनी ने अस्थाई तौर पर मिक्चर लगाने के लिए किए गए आवेदन पर भी हाउस ने सहमति दे दी है।

हाउस के द्वारा इसके लिए नाहन से 2 किलोमीटर दूर दोसड़का तथा डंपिंग साइट पर जगह दिए जाने की सहमति हुई है। हाउस में इसके लिए कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ ₹40 हजार रुपए प्रति महीने का किराया भी सुनिश्चित किया गया है।

हाउस में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा एंक्रोचमेंट वह बगैर नक्शे के बनाए गए मकानों को लेकर की जाने वाली कार्यवाही पर भी चर्चा हुई। नगर परिषद की अध्यक्ष रेखा तोमर ने कहा कि कानून अपना कार्य करेगा। नगर परिषद माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों का सम्मान करती है।

इस पर इओ अजमेर सिंह ने कहा कि यूं तो अवैध कब्जे हटाने का कार्य चला हुआ है मगर 16 तारीख के बाद प्रशासन से सुरक्षा व पुलिस बल का प्रबंध होने के बाद कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।

मुंबई ट्रेनिंग पर जाएंगे नाहन के पार्षद

यह पहला अवसर होगा कि प्रदेश सरकार नगर निकायों के पार्षदों को महानगर की व्यवस्था व कार्यशैली सीखने के लिए स्टडी टूर पर भेज रही है। नाहन नगर परिषद के 17 पार्षदों में से 16 पार्षदों को जुहू मुंबई ले जाया जा रहा है।

यह पार्षद 16 तारीख को चंडीगढ़ से बाई एयर मुंबई पहुंचेंगे तथा 17 अट्ठारह को ट्रेनिंग के बाद 21 सितंबर को वापसी करेंगे। यह पार्षद महानगर की सैनिटेशन व एडमिनिस्ट्रेशन व्यवस्था का भी जायजा लेंगे।

बुधवार को आयोजित हुए जनरल हाउस में चेयर पर्सन रेखा तोमर के अलावा उपाध्यक्ष अविनाश गुप्ता पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष अनीता शर्मा सहित तमाम पार्षद उपस्थित रहे।

ADVERTISEMENT
 
 

न्यूज़ अलर्ट

बैल आइकॉन को क्लिक कर के पाएं एच एन एन न्यूज़ अलर्ट।

Most Popular

To Top