नाहन / होटलों व ढाबों पर चाइल्ड लाइन की दबिश, 18 वर्ष से कम आयु के पाए गए…

HNN / नाहन

चाइल्ड लाइन टीम ने नाहन में आउटरीच किया। इस दौरान नाहन शहर के विभिन्न ढाबों, दुकानों, मोमो शॉप के अलावा अन्य दुकानों पर18 वर्ष से कम आयु के 14 बच्चे पाए गए। लाइल्ड लाइन टीम सदस्य निशा चौहान व सुरेशपाल के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गई। इस दौरान टीम द्वारा सबसे पहले डीडी एंट्री करवाई गई। उसके बाद टीम द्वारा पुलिस अधिकारी प्रशांत तोमर के साथ गुन्नूघाट से दिल्ली गेट और लेकर बड़ा चौक से होते हुए वापिस गुन्नूघाट तक आउटरीच किया।

टीम को इस दौरान 18 वर्ष से कम उम्र के 14 बच्चे मिले, जो की मोमो शॉप, स्वीट शॉप, दुकान और ढाबो में काम कर रहे थे। जब इस बारे में दुकान मालिक से बात की गई तो कुछ ने कहा कि हमारे पास बच्चों का आयु प्रमाण पत्र नहीं है। टीम द्वारा उन्हें चाइल्ड लेबर एक्ट ,बाल व किशोर श्रम (निषेध व विनियमन) अधिनियम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही कहा कि 14 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे से भी सीमित समय तक ही काम करवा सकते है।

चाइल्ड टीम ने उन्हें 1098 के बारे में भी जानकारी प्रदान की। टीम ने दुकानदारों को 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को काम पर न रखने की हिदायत दी। यदि 14 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे को काम पर रखते हैं तो उनके पूरे दस्तावेज और बच्चे को कितने पैसे देते है आदि विवरण अपने पास रखें। टीम के सदस्य इस आउटरीच के दौरान 14 बच्चो और 24 अभिभावकों से मिली।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो