नाहन/ 8 दिनों के बाद सांप के डसने से परिवार में दूसरी मौत

प्रशासन से नहीं मिली गरीब परिवार को कोई आर्थिक मदद, 8 दिन तक इलाज के लिए भटकता रहा परिवार

HNN News नाहन/ पंजाहल

नाहन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पंजाहल पंचायत के चाई महडोग गांव निवासी 30 वर्षीय राखी पत्नी हेमचंद की जहरीले सांप के डसने से मौत हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार करीब 8 दिन पहले इसी परिवार में महिला के ताया ससुर पंडित नारायण दत्त की भी सांप के डसने से मौत हो गई थी।

चूंकि परिवार में पहले ही मातम का माहौल था अगले दिन राखी पशुओं के लिए घास काटने खेत में गई जहां उसे सांप ने डस लिया। मगर सांप के डसने के बारे में राखी को कुछ नहीं पता चला। उसने सोचा शायद कोई कांटा चुभ गया है। 2 दिन के बाद जैसे ही महिला की तबीयत बिगड़ी और सांस लेने में तकलीफ होने लगी तो परिवार वाले उसे घरेलू उपचार के लिए गांव में लेकर गए। जहां पता चला कि महिला को सांप ने डसा हुआ है।

परिवार ने बगैर कोई देरी किए महिला को ददाहू सरकारी अस्पताल में ले गए। जहां उसकी हालत नाजुक बनी रही मगर वह बात कर रही थी। मरता क्या न करता बस यही सोचकर वह महिला को उसके मायके ले गए। क्योंकि परिवार आर्थिक रूप से काफी तंग हालत में था। जिसके बाद कुछ आर्थिक मदद मायके से प्राप्त होते ही महिला को 7 सितंबर को नाहन मेडिकल कॉलेज लाया गया। महिला की हालत काफी नाजुक बनी हुई थी इसके बाद महिला को यहां से आईजीएमसी रेफर कर दिया गया।

महिला के शरीर में जहर काफी लंबे समय तक रहने के कारण फैल चुका था लिहाजा 13 सितंबर यानी बीते कल देर रात को आईजीएमसी शिमला में राखी ने दम तोड़ दिया। परिवार महिला के शव को लेकर गांव पहुंच चुका है। जहां दोपहर में गिरी नदी के तट पर उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा। बताया जा रहा है 30 वर्षीय राखी के पास 2 बच्चे एक लड़का एक लड़की थे। घटना के बाद इन बच्चों के सर से मां का साया छिन गया है।

स्नेक बाइट से हुई इस दूसरी मौत ने गरीब परिवार की कमर तोड़ दी है बावजूद इसके प्रशासन की ओर से परिवार को कोई भी आर्थिक मदद नहीं मिल पाई है। उधर एसडीएम नाहन विवेक शर्मा से बात करनी चाहिए मगर उन्होंने फोन नहीं उठाया। प्रशासन कोविड-19 की वजह से कुछ ज्यादा व्यस्त व परेशान भी नजर आ रहा है क्योंकि अक्सर एसडीएम नाहन फोन नहीं उठा पाते हैं। ऐसे में किसी निर्धन परिवार को ऐसी घटना के बाद आर्थिक मदद प्रशासन की ओर से ना मिल पाए तो समझ सकते हैं कि प्रशासन किस कदर क्षेत्र से बेखबर है।

उधर जिला सिरमौर भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता , नहान भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर मनीष चौहान विशाल तोमर आदि ने इस दुखद मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि परिवार को प्रशासन की ओर से आर्थिक मदद मिलनी चाहिए।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो