निशानदेही के बाद खनन विभाग ने लगाया एक लाख का जुर्माना

HNN / मनाली

पर्यटन नगरी मनाली के तहत वशिष्ट पंचायत में जेसीबी लगाकर ब्यास का रुख बदलने का मामला प्रकाश में आया है। शिकायत के बाद एसडीएम मनाली डा. सुरेंद्र ठाकुर ने मौके पर जाकर कार्रवाई की है। निशानदेही के बाद भूमि सरकारी पाए जाने पर खनन विभाग ने खनन करने वाले पर एक लाख रुपये जुर्माना किया है। इसके अलावा वन विभाग भी नुक्सान के आकलन में जुटा हुआ है।

जानकारी के अनुसार प्रशासन को शिकायत मिली थी कि वशिष्ठ पंचायत के तहत ब्यास में अवैध रूप से जेसीबी लगाकर खनन किया जा रहा है। इससे नदी के कुछ पानी का रुख भी मुड़ गया है। शिकायत के बाद एसडीएम मनाली सुरेंद्र ठाकुर, स्थानीय पंचायत के प्रधान, कुल्लू से माइनिंग अफसर पुलिस बल सहित मौके पर पहुंचे। इस दौरान कहा गया कि यह भूमि व्‍यक्ति की निजी भूमि है।

इसके बाद तहसीलदार मनाली व राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर ही भूमि की निशानदेही की। निशानदेही में भूमि निजी नहीं पाई गई। लिहाजा, प्रशासन ने जेसीबी संचालक पर माइनिंग एक्ट के तहत एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो