नोहराधार/ रघुवीर चौहान ने किया राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का शुभारंभ

एनएसएस के कैडेट्स ने नोहराधार गांव के लोगों को किया स्वच्छता के लिए जागरूक

HNN News श्री रेणुका जी/ नोहराधार

श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नोहराधार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सात दिवसीय आवासीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का शुभारंभ हुआ।

इस शिविर का शुभारंभ प्रख्यात समाजसेवी तथा स्थानीय व्यवसाई रघुवीर चौहान ने किया। कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंचे मुख्य अतिथि रघुवीर चौहान का विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष गुमान सिंह चौहान प्रधानाचार्य संदीप बहाल ने फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया।

कार्यक्रम में कैडेट्स को संबोधित करते हुए कार्यक्रम अधिकारी विनोद कमल ने कहा कि रघुवीर चौहान एक अच्छे व्यवसाई तो है ही साथ ही समाज में क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर उनका संघर्ष भी जग जाहिर है।

उन्होंने कहा कि व्यवसायिक व्यवस्था के बावजूद स्थानीय विद्यालय के अलावा डीएवी पब्लिक स्कूल नोहराधार चूड़ेश्वर सेवा समिति तथा स्थानीय ग्राम पंचायत के विकास के लिए जो असाधारण कार्य किए हैं वह स्वयं सेवकों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है।

मुख्य अतिथि रघुवीर चौहान ने बताया कि गांव में सफाई इसलिए रखना भी जरूरी है क्योंकि अगर गांव गंदा रहेगा तो ग्रामदेवता गांव में गंदगी देखकर वापस दे वाले लौट सकते हैं। उन्होंने कहा कि देवी देवता स्वच्छ जगह पर ही वास करते हैं। गंदी जगह व गंदे स्थान पर दरिद्रता का वास होता है।

वहीं शिविर के पहले बाद दूसरे दिन स्वयंसेवकों ने नवरा धार गांव में लोगों को स्वच्छता के लिए उनके नैतिक कर्तव्य की बाबत जानकारी दी। यही नहीं गांव में व्यापक सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश भी दिया।

इस शिविर में महिला तथा पुरुष कार्यक्रम अधिकारी के अतिरिक्त स्थानीय महिला मंडल युवक मंडल प्रधान आचार्य संदीप बहाल शिक्षक सुनील कुमार जितेंद्र चौहान लेक्चरर सुरेंद्र पुंडीर आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।