पर्यावरण और जल संरक्षण में पंचायतों की अहम भूमिका-डा. बिन्दल

HNN / नाहन

विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिन्दल ने कहा कि हिमाचल जैसे खूबसूरत प्रदेश में पर्यावरण और जल संरक्षण में पंचायतों की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रकृति को शुद्ध रखने और स्थानीय स्तर पर स्वच्छता  सुनिश्चित करने में पंचायत स्तर पर चुने हुए प्रतिनिधियों की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि गांव और पंचायत स्तर पर जो भी पर्यावरण संरक्षण और जल संरक्षण के कार्य हो रहे हैं उसमें पंचायत प्रतिनिधि और स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को अपना और अधिक योगदान देना चाहिए।

डा. बिन्दल आज नाहन के बचत भवन में विश्व बैंक द्वारा वित-पोषित, स्त्रोत स्थिरता एवं जलवायु तन्यक वर्षा आधारित एकीकृत विकास परियोजना की सिरमौर इकाई द्वारा एक दिवसीय परियोजना के प्रति जागरूकता शिविर में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभागियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस शिविर में परियोजना के लिए चयनित 14 पंचायतों के नवनिर्वाचित पंचायत प्रधान, उप-प्रधान तथा वार्ड सदस्यों व स्वयं सहायता समूह के लगभग 150 सदस्यों ने भाग लिया।

डा. बिन्दल ने कहा कि स्त्रोत स्थिरता एवं जलवायु तन्यक वर्षा आधारित एकीकृत विकास परियोजना हिमाचल प्रदेश के दस जिलों की 428 पंचायतों में लागू की जा रही है। विश्व बैंक द्वारा वित पोषित 700 करोड़ रूपये की यह परियोजना जिला सिरमौर की 46 पंचायतों में वर्ष 2020-21 से 2025-26 तक पांच सालों में लागू की जाएगी। इस परियोजना में मुख्यतः वनाच्छादित जलागम क्षेत्र के सतत संरक्षण- जो कि जल का प्रमुख साधन है तथा छोटे और मझौले किसानों की कृषि आधारित जीविकोपार्जन सम्भावनओं का समन्वयन है।

परियोजना विकास का प्रमुख उद्देश्य हिमाचल प्रदेश की चयनित ग्राम पंचायतों में जलधारा के जलागम क्षेत्र में सुधार लाना तथा कृषि क्षेत्र में जल उत्पादकता में बढौतरी करना हैं। उन्होंने कहा कि इन उद्देश्यों की प्राप्ति के लिये परियोजना वन आच्छादित जल ग्रहण क्षेत्र में स्थियों में सुधार लाकर भूमि तथा जल संसाधनों की सततता में सुधार लायेगी तथा संसाधनों खास तौर पर जल का कुशल उपयोग करके जिससे कृषि और सहायक क्षेत्रों की उत्पादकता में व आर्थिक मामलों में विविधता, मुल्य संवर्धनता तथा प्रभावी कृषि-व्यापार सहायता से तन्यकता लाने का प्रयास करेगी।

इसके अतिरिक्त किसानों तथा अन्य भागीदारों में संस्थागत सहयोग द्वारा उनकी क्षमता में संवर्धन कर उपरोक्त उद्देश्यों की प्राप्ति करने का प्रयास करेगी। इस जागरूकता शिविर में जिला परियोजना अधिकारी डा. प्रदीप शर्मा, द्वारा परियोजना के दर्शन, कार्य प्रणाली तथा लागू करने की विधियों पर विस्तृत जानकारी दी गई तथा उपस्थित प्रतिभागियों से विस्तृत चर्चा की गई।

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर के अलावापरियोजना की ओर से सहायक परियोजना अधिकारी, ईश्वर शर्मा तथा श्री काकू राम चैहान, सामाजिक प्रसार अधिकारी रीना शर्मा सहित परियोजना के अन्य कर्मचारी भी शामिल हुये।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो