पांवटा के आयुर्वेदिक अस्पताल के डॉक्टरों ने ठंड के मौसम में बीमारियों से बचने के बताएं उपाए

HNN / पांवटा साहिब

पांवटा साहिब के आयुर्वेदिक अस्पताल के डॉक्टरों ने बदलते मौसम के मिजाज को देखते हुए कहा कि सुबह-शाम ठण्ड और दिन में गर्मी के चलते बीमारी का खतरा और अधिक बढ़ गया है। इस दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि ठंड जनित बीमारियों से शरीर को बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि सर्दी में ज्यादातर खांसी, जुखाम का खतरा अधिक रहता है इनसे बचने के लिए हमें खानपान में परिवर्तन करना होगा और साथ में सही समय पर दवाई खाने की भी उन्होंने सलाह दी।

उन्होंने बताया कि मौसम के शुरुआती दौर में शरीर के तापमान को बैलेंस रखने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है। हल्की ठंड को लोग नजरअंदाज करते हैं जो घातक है। जिन बुजुर्गों को घुटनों और कमर में दर्द है, उन्हें अदरक का सेवन करना चाहिए। अदरक में जिंजरॉल होता है जो जोड़ों के दर्द के अलावा मांसपेशियों में खिंचाव को कम करने में भी मदद करता है।

रोजाना अदरक का जूस पीने से दर्द से निजात मिल सकती है। इस जूस में एक नींबू और आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं। घुटनों और कमर के प्रभावित हिस्से की अदरक के तेल से मालिश करने से भी आराम मिलेगा।

इन बातों का रखे विशेष ध्यान –
घुटनों और कमर के दर्द में घरेलू इलाज के साथ-साथ डॉक्टरी इलाज करवाना न भूलें। कोई भी तरीका अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। किसी भी तरह की कठिन एक्सर्साइज से बचें और ज्यादा आराम न करें। ज्यादा आराम करने से मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं जिससे जोड़ों का दर्द गंभीर रूप ले सकता है। इसके अलावा सही लाइफस्टाइल और सही खान-पान भी रखें। तली-भुनी चीजों के अलावा जंकू फूड से दूरी बनाएं। दूध और दूध से बनी चीजें, बीन्स, साबुत अनाज, मौसमी फल और सब्जियां भरपूर मात्रा में खाएं। खूब पानी पिएं और तरल पदार्थों का सेवन करें।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो