पांवटा साहिब के संतोषगढ़ में स्थापित होगा बिजली का सब डिवीजन-सुखराम चौधरी

HNN/ पांवटा

पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में लो वोल्टेज की समस्या न हो जिसके समाधान के लिए शीघ्र ही संतोषगढ़ में बिजली का सब डिविज़न स्थापित किया जाएगा। यह जानकारी बहुउद्देशीय परियोजनाएँ एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने पीपलीवाला में 11 ट्यूब वैल के माध्यम से बाता माजरा नहर के रखरखाव एवं जीर्णोद्धार के कार्य का शिलान्यास एवं भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि गत 25 वर्षों में बाता माजरा नहर में सिंचाई के पानी का अभाव था जिसके चलते वर्तमान सरकार द्वारा सौर ऊर्जा संचालित 2 करोड़ 50 लाख की लागत से 11 ट्यूबवेल के माध्यम से इस क्षेत्र की सिंचाई सुविधा के लिए बाता माजरा नहर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र के लगभग एक दर्जन गांव लाभान्वित होंगे। इस कार्य से जोहड़ो, किरतपुर, पुरुवाला, कांसीपुर, टोका अमरगढ़, संतोषगढ़ व बल्लूवाला क्षेत्र के लगभग 20000 लोग लाभान्वित होंगे।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए बाता नदी पर किरतपुर से टोका पुल के निर्माण पर 10 करोड़ व कुंडियो से पुरुवाला को जोड़ने वाले पुल के निर्माण पर 19 करोड़ की डीपीआर तैयार कर नाबार्ड को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पिछले 4 वर्षों में पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 64 ट्यूबवेल का शिलान्यास किया जा चुका है।

इसके अतिरिक्त, इन 4 वर्षों में मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के 780 जरूरतमंद लोगों को वित्तीय राहत उपलब्ध करवाई जा चुकी है जबकि पिछले कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान मात्र 37 लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष से वित्तीय लाभ मिला था। उन्होंने बताया कि पुरुवाला स्कूल में जल्द ही विज्ञान व कॉमर्स की कक्षाएं से शुरू करवाई जाएगी।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि बाता नदी के साथ संतोषगढ़-पुरुवाला-भगवानपुर- किरतपुर से फतेहपुर के लिए 7 करोड़ की लागत से नई सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क के निर्माण से बाता नदी पर बिजली के छोटे-छोटे प्रोजेक्ट स्थापित किए जाएंगे जिससे स्थानीय लोगों की जमीन की कीमतें भी बढ़ेंगी और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के साधन भी उत्पन्न होंगे।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो