पिछले तीन वर्षों में कुठार कलां पंचायत में हुए सवा करोड़ के विकास कार्य- सत्ती

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में कुठार कलां ग्राम पंचायत में 1.28 करोड़ रूपये की राशि ग्राम पंचायत कुठार कलां में विभिन्न विकास कार्यों पर व्यय की गई है। यह बात छठे राज्य वित्तायोग अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने ऊना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की ग्राम पंचायत कुठार कलां में जिम का लोकार्पण करने के उपरांत एक जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। सत्ती ने कहा कि कुठार कलां ग्राम पंचायत में 2.5 लाख रूपए की लागत से जिम लगाने के अलावा यहां 47 लाख रूपये खर्च कर सिंचाई के लिए रिग स्थापित की गई।

2 लाख रूपये संजीव के घर के पास सराय, दो लाख रूपये से मोक्षधाम में शैड के लिए, लिंक रोड़ से चम्पा देवी व सतपाल के घर तक रास्ते के निर्माण के लिए 2.85 लाख, तेजा सिंह के घर से बनारसी के घर तक दो लाख व वनारसी के घर से सुखदेव के घर तक 2.25 लाख रूपये की राशि व्यय करके निर्मित किए गए तथा 50 हजार रूपये से प्रीतम के घर से अमरनाथ के घर तक रास्ते की मरम्मत की गई। 2.50 लाख रूपये की राशि से बलराज के घर से केहरो देवी के घर तक डंगा लगाया गया है।

जबकि दो लाख रूपये की राशि सड़कों के रैंप पर पेवर वर्क के लिए व्यय की गई है। सत्ती ने कहा कि विभिन्न रास्तों के निर्माण के लिए 14वें वित्तायोग में 28 लाख  रूपये की धनराशि व्यय की गई है, जबकि 15वें वित्तायोग में 13 लाख रूपये की राशि के कार्य चल रहे हैं। सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुठार कलां पंचायत में 3 परिवारों को 3.90 लाख तथा 4 पात्र परिवारों को शौचालय निर्माण के लिए 48 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। इसके अलावा जल जीवन मिशन के तहत 128 घरों को नल से पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई गई।

जबकि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत इस पंचायत में 150 महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाने पर 6.75 लाख रूपये की राशि व्यय की गई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंचायत के 215 किसानों को 12.90 लाख रूपये की राशि प्रदान की जा रही है। किसान सम्मान निधि के रूप में 6000 रूपये प्रतिवर्ष की दर से किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। सत्ती ने बताया कि वर्तमान में कुठारकलां में सामाजिक सुरक्षा पैंशन के रूप में 48 पात्र व्यक्ति लाभान्वित हो रहे हैं जबकि 160 व्यक्ति हिमकेयर योजना से जुड़कर निःशुल्क उपचार का लाभ प्राप्त कर चुके हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो