प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मददगार होगी मेधा प्रोत्साहन योजना : सरवीन चौधरी

HNN News/ धर्मशाला

शहरी विकास आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। शिक्षा के बेहतर विकास के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्र के उत्थान में शिक्षा की अहम भूमिका को भली भांति समझते हुए प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र में ढ़ाचागत विकास पर बल दे रही है। सभी विद्यार्थियों का गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ उनके सर्वागींण विकास पर ध्यान दिया जा रहा है।

इस वित्तीय वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 7044 करोड़ रूपये बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि 8 करोड़ से लंज महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य व रावमापा लंज में एक करोड़ से साइंस लैब का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने कहा कि बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को जेईई मेन, एनईईटी इत्यादि परीक्षाओं तथा अन्य उच्च स्तरीय शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश हेतू कोचिंग की आवश्यकता होती है। इसके अलावा महाविद्यालय से निकले हुए छात्रों को रोजगारपरक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की जरूरत होती है।

इस दौरान प्रधान लंज खास रमेश कुमार व भाजपा पदाधिकारियों ने शहरी विकास मंत्री को बड़ा फूलों का हार पहनाकर सम्मानित किया। स्कूल में पहुँचने पर माँ सरस्वती की मूर्ति का विधिवत अनावरण मुख्यातिथि ने किया। स्थानीय पंचायत के प्रधान रमेश चंद ने भी अपने विचार रखे व पंचायत में किये गए विभिन्न विकास कार्यों के लिये आभार जताया।

उन्होंने कहा कि लंज और डडोली में अधूरे सामुदायिक भवनों को पूरा करने के लिये डेढ़-डेढ़ लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध करवा दी है और लोक निर्माण विभाग को इस कार्य को पूरा करने के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि विश्राम गृह की चारदीवारी के लिए 4.75 लाख स्वीकृत कर दिए हैं।

शहरी विकास मंत्री ने स्कूल में स्टेज के लिए 1.50 लाख रुपये, सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए सात हजार रुपये व हैंडपम्प में मोटर लगाने की घोषणा की। उन्होंने स्कूल प्रबंधन को स्कूल के लिए भूमि दान करने वाले स्वर्गीय कालू राम के नाम का पत्त्थर स्कूल में लगाने का सुझाव दिया और कहा कि इसके लिए धनराशि उपलब्ध करवा दी जाएगी।

इस अवसर पर लंज महाविद्यालय के प्रिंसिपल डॉ वेद प्रकाशॉ बीडीसी के चेयरमैन विजय कुमार, प्रधान लंज खास रमेश चंद, प्रधान मनेई कृपाल संधू , प्रधान भूपलाहड़ नरेंद्र , प्रधान अप्पर लंज ओंकार चंद, रघुवीर सिंह, बलवीर ठाकुर, बीडीसी रंजना देवी, एसएमसी के प्रधान विनोद शर्मा, महिला मण्डल के सदस्य, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, बीआरसी नरेंद्र जम्वाल, विभिन्न विभागों के अधिकारी, बच्चों के अभिवावक, स्कूल के छात्र-छात्राएं तथा बड़ी संख्यां में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *