प्रदेश सरकार कमज़ोर वर्गों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए कृतसंकल्प- डॉ. सैजल

HNN News/ सोलन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के कमजोर वर्गों के आर्थिक सशक्तिकरण एवं इन तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभ समय पर पहुंचाने के लिए कृतसंकल्प है। डॉ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर में पात्र लाभार्थियों को ऐच्छिक निधि के तहत चैक वितरित करने के उपरांत संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने इस अवसर पर कसौली तथा सोलन विधानसभा क्षेत्र के 64 लाभार्थियों को ऐच्छिक निधि के तहत 10.36 लाख रुपये की राशि प्रदान की।

डॉ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने अपने प्रथम दो वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश का संतुलित विकास सुनिश्चित बनाया है। इस अवधि में समाज के सभी वर्गों को राहत पहुंचाने के लिए नई योजनाएं आरंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने से लगभग 1.30 लाख वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हुए हैं। इस वर्ष प्रदेश सरकार सामाजिक सुरक्षा पैंशन पर 624 करोड़ रुपये व्यय कर रही है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार वरिष्ठ नागरिकों की सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए निर्धारित आयु सीमा को और घटाने पर विचार कर रही है ताकि अधिक से अधिक बुजुर्ग इससे लाभान्वित हो सकें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की महत्वाकांक्षी गृहिणी सुविधा योजना महिलाओं के लिए वरदान सिद्ध हो रही है। इस योजना के द्वारा प्रदेश के सभी परिवार सुरक्षित ईंधन प्राप्त कर पा रहे हैं। शीघ्र ही हिमाचल देश का ऐसा पहला राज्य बन जाएगा जहां सभी परिवारों के पास रसोई गैस कुनैक्शन होगा।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि केंद्र सरकार की उज्ज्वला, आयुष्मान भारत तथा प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा, हिमकेयर जैसी योजनाओं का लाभ उठाएं।
डॉ. सैजल ने सभी से आग्रह किया कि अपने परिवार के साथ-साथ सामाजिक एवं ग्रामीण स्तर पर स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रखने की दिशा में जागरूक रहने के लिए भी आह्वान किया।

उन्होंने इस अवसर जनसमस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष सुंदरम ठाकुर, भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, सचिव कृपाल सिंह, महामंत्री सुरेंद्र भारद्वाज, जोगिंद्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के निदेशक सुरेंद्र स्याल, खलोगड़ा कृषि सहकारी समिति के अध्यक्ष यशपाल ठाकुर, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी, उपमण्डलाधिकारी सोलन रोहित राठौर, तहसीलदार कसौली कपिल तोमर सहित अन्य अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।