प्रदेश सरकार की बड़ी पहल, डीएमए से बैंकिंग सुविधाएं- भंडारी

समस्याओं के समाधान को पहली बार विभिन्न सहकारी सभाएं एक छत के नीचे

HNN / नाहन

हिमाचल प्रदेश सरकार के सौजन्य से राज्य सहकारी बैंक के द्वारा जिन दूरदराज क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं नहीं है, वहां डीएमए का फार्मूला शुरू किया गया है। प्राथमिक कृषि सहकारी सभाओं तथा दुग्ध उत्पादक सहकारी सभाओं के लिए आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान कृषि विपणन बोर्ड तथा निदेशक राज्य सहकारी बैंक बलदेव भंडारी ने यह जानकारी दी। बतौर मुख्य अतिथि सहकारी बैंक के नए कार्यालय में पहुंचे बलदेव भंडारी ने बताया कि जहां पर सहकारी बैंकों की शाखाएं नहीं है वहां पर डीएमए यानी डिपॉजिट मोबिलाइजिंग एजेंसी के प्रतिनिधि काम करेंगे।

बता दें कि यह एक पहला प्रयास होगा कि प्रायमरी एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव सोसायटी या बैंक के बिहाफ पर बतौर कॉरस्पॉडेंट काम करेगी। कार्यशाला में भंडारी ने बताया कि सहकारी बैंक का मुख्य उद्देश्य सहकारी सभाओं को सुदृढ़ करना तथा कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देना है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश के 6 जिलों में राज्य सहकारी बैंक की करीब 242 शाखाएं हैं। उन्होंने बताया कि बैंक के द्वारा एकल लाभ 193 करोड जबकि शुद्ध लाभ 53 करोड़ रुपए अर्जित किया गया है। इसके साथ साथ किसानों को 7081 करोड़ रुपयों के ऋण दिए गए तथा बैंक में 12325 करोड़ पर जमा भी किए गए हैं।

तो वहीं जिला सिरमौर में 28 बैंक की शाखाएं हैं तथा 13 एटीएम दूरदराज क्षेत्रों में भी स्थापित किए गए हैं और यह भी बताया कि गत वित्त वर्ष के दौरान जिला सहकारी बैंक के माध्यम से 457 करोड के ऋण बांटे गए तथा 1176 करोड रुपए की राशि जमा भी की गई है। बता दें कि जिला सिरमौर में 123 प्राथमिक कृषि सहकारी सभाएं तथा 48 दुग्ध सहकारी सभाएं फंक्शनिंग में है।

इस मौके पर जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, निदेशक हिमफैड वीरेंद्र ठाकुर ,प्रबंधक निदेशक मिल्कफेड सुभाष लठ, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक गौरव शर्मा, सहायक रजिस्ट्रार सहकारी सभाएं जिला सिरमौर बृजेंद्र कवर, पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक डॉ विपिन तथा कार्यक्रम को होस्ट कर रहे एजीएम सहकारी बैंक प्रियदर्शन पांडे आदि ने अपने-अपने विभागों से संबंधित जानकारियां व् मौजूद प्रतिनिधियों से उनकी समस्याओं के समाधान को लेकर चर्चाएं की।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो