प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थी उठायें कृषि कार्ड का लाभ

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानो को ऊना जिले के सभी बैंकों में कृषि कार्ड योजना के तहत ऋण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। यह जानकारी देते हुए पंजाब नेशनल बैंक के मंडल प्रमुख विनीष कुमार चावला ने बताया जिले की समस्त शाखाओं में इस योजना के तहत प्राथमिकता पर ऋण उपलब्ध करवाये गए हैं। जिसके अंतर्गत कृषि कार्य के साथ-साथ पशुपालन, मुर्गीपालन, मछली पालन सहित कृषि आधारित अन्य क्रियाकलापों के लिये कार्यकारी पूँजी के रुप में किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किये जा रहे हैं।

चावला ने बताया कि इस योजना में बैंकों द्वारा केवल सात प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। ब्याज ली गई राशि पर उपयोग किये गये दिनों के लिये ही लिया जाता है। किसान द्वारा एक वर्ष के अंदर राशि चुकाने पर तीन प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान प्रदान किया जाता है, जिससे किसान पर केवल चार प्रतिशत का ही न्यूनतम बोझ पड़ता है। जिले के समस्त पात्र लाभार्थियों को इस योजना का लाभ लेने का अह्वान किया। इस योजना में बैंक द्वारा किसान के इच्छा के अनुरुप अनुदानित प्रीमियम पर फसल बीमा का लाभ भी उपलब्ध होता है तथा साथ ही इस खाते मे जारी रूपे डेबिट कार्ड पर निकासी सुविधा के साथ निःशुल्क एक लाख की दुर्घटना बीमा भी प्राप्त होती है।

बैंक द्वारा लाभार्थियों को प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा एवं जीवन ज्योति बीमा योजना मे भी न्यूनतम प्रीमियम पर बीमा करके भविष्य की अनहोनी हेतु सुरक्षा प्रदान की जाती है। उन्होंने अवगत करवाया कि ऊना जिला में कुल 82,884 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं जिनमें से केवल 29,790 किसानो के पास ही कृषि कार्ड है। यह कार्ड पांच वर्ष के लिए बनाया जाता है एवं पाँच वर्षों के अंतराल पर नवीनीकरण कराना होता है। किसानो को 4 प्रतिशत लाभ लेने के लिए साल में एक बार ब्याज के साथ ऋण का भुगतान करना अनिवार्य है।

एक लाख साठ हजार के ऋण के लिए सिर्फ पटवारी या लोकमित्र केंद्र को जमाबंदी परचा एवं आधार कार्ड और अन्य केवाइसी दस्तावेज अपेक्षित होते हैं। मंडल प्रमुख ने बताया कि कृषि कार्ड पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत खाताधारक का बीमा भी होता है तथा किसानों को कृषि कार्ड पर एटीएम की सुविधा का भी लाभ निःशुल्क मिलता है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो