प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत बैठक आयोजित

HNN News/ सोलन

उपायुक्त सोलन K.C. चमन ने जिला के सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत शेष लाभार्थियों के आधार कार्ड सत्यापन का कार्य 30 नवंबर, 2019 तक पूरा किया जाए। केसी चमन आज यहां इस संबंध आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

K.C. चमन ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानों के आधार नंबर के साथ-साथ उनकी खाता संख्या एवं अन्य आवश्यक प्रविष्टियां सही होनी चाहिएं। उन्होंने कहा कि कुछ मामलों में खाता संख्या गलत दर्ज करने की जानकारी प्राप्त हुई है।

इस पूरी जानकारी की प्रविष्टी सही होने पर ही किसानों को योजना के तहत सम्मान राशि प्राप्त होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी त्रुटिपूर्ण प्रविष्टियों को शीघ्र अतिशीघ्र सही किया जाए।

सोलन जिला में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 52278 किसानों को प्रथम किश्त, 47303 किसानों को द्वितीय किश्त तथा 43105 किसानों को तृतीय किश्त प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लाभार्थियों के खातों की बेतरतीब भौतिक जांच सुनिश्चित करें ताकि यदि पात्र किसानों तक निधि का लाभ नहीं पहुंचा है तो इसमें सुधार किया जा सके।

उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों की आधार से जुड़ी जानकारी प्रमाणित करें ताकि लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत वित्तीय लाभ समय पर प्रदान किए जा सकें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक सोलन मधुसूदन शर्मा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल, उपमंडलाधिकारी सोलन रोहित राठौर, जिला के सभी विकास खंडों के खंड विकास अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।