प्रोथा व पल्यूर में कलाकारों ने दी जानकारी

नुक्कड़ नाटकों व गीत-संगीत से समझाई सरकारी योजनाएं

HNN News / चंबा

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सौजन्य से क्रियान्वित किए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत आज ग्राम पंचायत प्रोथा व पल्यूर में फोक मीडिया के माध्यम से सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी नीतियों व कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों का प्रचार प्रसार किया गया । विभाग के साथ संबंध निजी नाट्य दल चंबा रंग दर्शन के कलाकारों ने इन कार्यक्रमों के दौरान लोक संगीत व एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के बारे में अवगत करवाया गया।

कलाकार राजेश जहरी ,तिलक कुमारी ,प्रियंका भारद्वाज ,कुमारी नीना, प्रथम पाल, मीना कुमारी, सुरेश, सुभाष ,संजय ,मोनिका ,राणा नेफोक मीडिया के माध्यम से हिम केयर योजना, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन, जनमंच कार्यक्रम, बेटी है अनमोल, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, अटल वर्दी योजना, प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के विषय में विस्तृत जानकारी दी। कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक मीठा जहर के माध्यम से नशे के दुष्प्रभावों से भी उपस्थित लोगों को अवगत करवाया।

युवा पीढ़ी को नशे के खिलाफ जागरूक करते हुए कलाकारों ने जानकारी देते हुए बताया कि अब नए नियमों के मुताबिक कम मात्रा में भी मादक पदार्थों के साथ पकड़े जाने पर भी कठोर सजा का प्रावधान है। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से युवा वर्ग को लाभ लेने के लिए प्रेरित करते हुए कलाकारों ने बताया कि इस योजना के तहत स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने और युवाओं को घर द्वार पर स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं इस योजना के तहत 18 से 45 वर्ष के युवाओं को प्लांट व उपकरणों के लिए 40 लाख तक के निवेश पर 25% अनुदान देने का प्रावधान किया गया है।

जबकि महिलाओं के लिए यह अनुदान 30% है। इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत पल्यूर हसन दीन, सचिव किशोरीलाल और अन्य पंचायत पदाधिकारी एवं प्रधान ग्राम पंचायत प्रोथा श्रीमती साहू ,सचिव देवी सिंह,प्रधान महिला मंडल सीखा देवी ,एसएमसी प्रधान बिंदर कुमार उपस्थित रहे ।

Test