फाइनेंस अलर्ट/ 31 दिसंबर तक ज़रूर कर लें ये 3 काम

हम अपनी इस खबर में आपको 3 कामों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें 31 दिसंबर तक पूरा कराना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। अगर आपने ये 3 काम नहीं करवाए तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जानिए इनके बारे में

1) अगर नहीं भर पाए हैं ITR तो 31 दिसंबर तक ज़रूर भर लें

2017-18 का आईटीआर भरना आप भूल गए हैं तो इसे हर हाल में 31 दिसंबर तक भर लें नहीं तो आपकी जेब ढ़ीली हो सकती है। हालांकि 31 दिसंबर से पहले आईटीआर भरने पर भी आपको 5 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा, क्योंकि इसके भरे जाने की डेडलाइन (31 अगस्त 2018) खत्म हो चुकी है।

लेकिन अगर आप इस डेडलाइन में भी चूक कर जाते हैं और आप 1 जनवरी से 31 मार्च 2019 से पहले इसे भरते हैं तो बतौर जुर्माना आपको 10,000 रुपये देने होंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप 31 मार्च 2019 तक भी रिटर्न फाइल नहीं कर पाते हैं तो आपको वित्त वर्ष 2017-18 के रिटर्न फाइल करने का कोई भी मौका नहीं मिलेगा। यानी इस बार से आपको अपना आईटीआर तय आंकलन वर्ष में ही भरना होगा।

2) बैंक खाते से जुड़वाएं अपना नंबर

अगर आपने एसबीआई की नेटबैंकिंग सेवा ले रखी है, और आपका मोबाइल नंबर इसके साथ लिंक नहीं है तो इसे आगे जारी रखने के लिए आपको हर हाल में 31 दिसंबर से पहले अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते से जुड़वाना होगा। ऐसा न करने पर 1 जनवरी से आपकी नेट बैंकिंग सेवा रोकी जा सकती है। इसलिए इस काम को भी हर हाल में 31 दिसंबर से पहले पूरा करा लें।

3) बदलवा लें अपना पुराना एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड

अगर आपके पास पुराना मैग्नेटिक स्ट्रिप वाला एटीएम कार्ड या क्रेडिट कार्ड है तो इसे बदलवाकर ईएमवी चिप वाला कार्ड ले लें। ऐसा नहीं करने पर 1 जनवरी से ये (मैग्नेटिक स्ट्रिप वाला) पुराने कार्ड काम करना बंद कर देंगे। इसलिए इस काम में देरी न करें और इसे साल खत्म होने से पहले ही बदलवा लें।

ऐसे पता करें की आपका कार्ड चिप वाला है या नहीं

अगर आपको मालूम करना है कि आपका कार्ड मैगस्ट्रिप कार्ड है या नहीं तो इसके लिए आप अपने कार्ड पर बाईं ओर गौर करें, अगर वहां कोई चिप नहीं लगी है तो वह मैगस्ट्रिप कार्ड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *