बद्दी के ठाणा में चल रही थी अवैध पटाखा फैक्ट्री, पुलिस ने की रेड

HNN/ बद्दी

जिला पुलिस ने एक गुप्त सूचना के आधार पर रेड करके अवैध तौर पर चल रही पटाखा फैक्ट्री का पर्दाफाश किया है। पुलिस के फैक्ट्री के गेट पर पहुंचते ही अंदर काम कर रहे कामगार दूसरी मंजिल के रास्ते से फरार हो गए। पुलिस ने फैक्ट्री को सील करके मौके से लाखों रूपये के पटाखे बरामद किए हैं। पुलिस ने एक्सप्लोसिव एक्ट व अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज करके फैक्ट्री के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है, जिसे कोर्ट में पेश करके पांच दिन पुलिस रिमांड पर लिया गया है। बीती शाम पुलिस को एक गुप्त सूचना मिली कि बद्दी के औद्योगिक क्षेत्र ठाणा में अवैध तरीके से पटाखे बनाने का काम चल रहा है।

जिस पर पुलिस इंडो फार्म कंपनी के सामने प्लॉट नंबर 88सी के बाहर पहुंची जिसके गेट पर ताला लगा था। पुलिस ने जब बाहर से देखा तो अंदर कुछ मजदूर काम कर रहे थे जो पुलिस को देखकर अंदर से ताला लगाकर ऊपरी मंजिल की तरफ भाग गए। जिस पर पुलिस टीम ने गेट का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश किया तो अंदर भारी मात्रा में पटाखे भरे पड़े थे और मशीनों पर भी काम चल रहा था जिसे छोड़कर कामगार भाग गए। फैक्ट्री के अंदर ड्रग कैमिकल, कैमिकल की केन और पटाखे बनाने में प्रयोग होने वाले कैमिकल पाऊडर भी पाए गए।

फैक्ट्री की दोनों मंजिलों पर पटाखों के खुले कैरेट, डिब्बों में पैक पटाखे और पटाखों के निर्माण की मशीनरी पाई गई। कुछ देर बाद फैक्ट्री का मालिक दया करण पुत्र गांधी राम निवासी संगरूर पंजाब मौके पर पहुंचा। पुलिस ने जब दया शंकर से पटाखे बनाने और सेल करने का लाईसेंस मांगा तो वह कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाया। डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह ने बताया कि पुलिस ने रेड करके औद्योगिक क्षेत्र ठाणा में पटाखों की एक अवैध फैक्ट्री को सील किया है।

पुलिस ने मौके से तैयार पटाखे, पटाखों के निर्माण में प्रयोग होने वाला कच्चा माल व मशीनरी भी जब्त की है। पुलिस ने इस मामले में संगरूर निवासी दया शंकर को गिरफ्तार करके कोर्ट में पेश किया। जिसे कोर्ट ने पांच दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 286, 9बी, 13 एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। रिमांड के दौरान पटाखों के अवैध निर्माण के इस गोरखधंधे का पूरा खुलासा होगा।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो