बर्फ से लदे पहाड़/ रोहतांग-जलोड़ी दर्रे पर हिमपात से NH बंद

HNN News/ कुल्लू

प्रदेश में सुबह से ही बर्फबारी का दौर शुरू गई है। चोटियों समेत कुल्‍लू और लाहुल-स्‍पीति के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हो रहा है, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है। बर्फबारी और बारिश से तापमान में गिरावट आ गई है।

कुल्लू जिला की ऊंची पहाड़ियों में बीती देर रात से बर्फबारी हो रही है। रोहतांग दर्रे पर डेढ़ फीट से ज्यादा बर्फबारी हुई है और जलोड़ी दर्रे पर आधा फुट बर्फबारी होने से दर्रे के दोनों तरफ से यातायात ठप हो गया है।

औट-लुहरी एनएच-305 हाइवे पर ट्रैफिक बंद होने से आउटर सराज के लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। वहीं, कुल्लू जिला की ऊंची पहाड़ियों में बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट हुई है। सिरमौर के चूड़धार में भी बर्फबारी हुई है। वहीं, राजधानी शिमला में भी सुबह से बारिश हो रही है।

कुल्लू जिला की सभी ऊंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी से चांदी की सफेद चादर बिछ गई है। जिला में बर्फबारी बारिश से किसानों का कार्य प्रभावित हुआ है।

वहीं, लाहौल-स्पीति जिला मुख्यालय केलांग में बर्फ क फोहे गिरे, लेकिन आसपास की पहाड़ियों में बर्फबारी होने से पूरी लाहुल घाटी शीत लहर की चपेट में है।

जिला प्रशासन ने भारी बारिश बर्फबारी को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है और ऊंचे क्षेत्रों में लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।

लोक निर्माण विभाग व आपदा प्रबंधन की टीमों को अलर्ट पर रखा है। जिला में बारिश-बर्फबारी से किसी तरह की आपदा की स्थिति में प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। कुल्लू जिला के ऊंचे क्षेत्रों में पर्यटकों व ट्रैकर्स को ना जाने का आग्रह किया गया है।

बर्फ से लदे पहाड़ : रोहतांग-जलोड़ी दर्रे पर हिमपात से एनएच बंद, देखें तस्वीरें

एडीएम कुल्लू अक्षय सून ने कहा कि प्रशासन की तरफ से किसी भी तरह की आपदा के लिए सभी विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को अलर्ट पर रखा है ताकि किसी भी तरह की आपदा की स्थिति में वक्त पर लोगों को सुविधा मिल सके।