बर्फ़बारी से शिमला में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब

HNN News/ शिमला

राजधानी शिमला में रविवार सुबह से ही रिज मैदान और मालरोड पर पर्यटक जुटने शुरू हो गए। बीते दिनों की अपेक्षा 15 फीसद वृद्धि वीकएंड पर पर्यटन में दर्ज की गई है।

रविवार को शिमला के साथ लगते पर्यटन स्थलों कुफरी, नालदेहरा और नारकंडा में भी काफी संख्या में पर्यटक पहुंचे। कुफरी में बीते दिनों हुई बर्फबारी के बाद बर्फ की चाह यहां पर पर्यटकों को खींच लाई। यही कारण है कि पर्यटक कुफरी, नारकंडा को प्राथमिकता दे रहे हैं।

उधर, सैलानियों की तादाद बढ़ने से होटल व्यवसायियों के चेहरे पर रौनक लौट आई है। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या और बढे़गी। वीकएंड पर शिमला के होटलों की एक्यूपेंसी दर में वृद्धि दर्ज की गई। शहर में अचानक पर्यटकों की संख्या में हुई वृद्धि के कारण जाम की भी समस्या झेलनी पड़ी।

शिमला के उपनगर ढली में दिनभर जाम लगता रहा। हालांकि पुलिस कर्मी तैनात थे और जाम को खुलवाने का प्रयास करते रहे। लेकिन सुबह और शाम के समय जाम की अधिक समस्या रही। इसके अलावा तारादेवी और घोड़ा चौकी में भी दिन के समय जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ा।

धूप के बावजूद तापमान में गिरावट

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने हिमाचल में सात दिसंबर तक मौसम के साफ रहने की आशंका जताई है। लाहुल स्पीति के केलंग में तापमान निचले स्तर पर पहुंच चुका है। यहां रविवार को तापमान शून्य से लेकर 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धूप खिले रहने के बावजूद तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। शिमला के मुकाबले सुंदरनगर ज्यादा ठंडा रहा। पालपुर में भी पारा 4.5 डिग्री सेल्सियस और सोलन 3.0 में डिग्री सेल्सियस रहा।