बसाल में लगभग 5 करोड़ 50 लाख रूपए से बनाया जाएगा जिला पंचायत संसाधन केंद्र- वीरेंद्र कंवर

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बसाल पंचायत में लगभग 7 करोड रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस अवसर पर बसाल पंचायत में 5 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से आधुनिक रूप से जिला पंचायत संसाधन केंद्र बनाया जाएगा। जिसमें 22 कमरे, एक ट्रेनिंग हॉल, बैठक कक्ष व बड़ी पार्किंग की सुविधा होगी। इसके अतिरिक्त लगभग 1 करोड़ 40 लाख रूपए की लागत से बनने वाले हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के उप मंडल कार्यालय एवं एसडीओ आवास का भी शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बसाल को शहर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बसाल में जिला पंचायत संसाधन केंद्र व लोक निर्माण विभाग उपमंडल कार्यालय का भवन 10 महीने तक बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में लगभग 17 करोड़ रूपए की लागत से सड़को का सुदृढ़ीकरण किया गया है। मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जल्द ही बसाल में 85 लाख रुपए की लागत से एक स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बसाल में पीएचसी का निर्माण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 1 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से टक्का में साइंस लैब बनाई जा रही है, इसी की तर्ज पर बसाल में भी शीघ्र साइंस लैब बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कुटलहैड़ विधानसभा क्षेत्र में पशुपालकों के लिए 47 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से डेयरी का ट्रेनिंग सेंटर भी बनाया जाएगा। जिसमें 50 से 60 लीटर दूध देने वाली गाय भी रखी जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के उत्थान हेतू  उनकी आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए शिवा प्रोजेक्ट लाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है।  

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो