बिना ऑनलाइन पंजीकरण व टोकन के किसान नहीं बेच पाएंगे धान

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

जिला ऊना के किसानों की सुविधा के लिए इस बार एफसीआई के माध्यम से धान की फसल की खरीद की जाएगी। धान की फसल बेचने के लिए मंडी जाने से पहले किसानों को वेबसाइट पर पंजीकरण करवाना होगा। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त, ऊना राघव शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन  पंजीकरण की सुविधा आरंभ हो चुकी है। उन्होंने बताया कि एफसीआई द्वारा फिलहाल धान की खरीद के लिए टकारला मंडी को निर्धारित किया गया है। मंडी में धान बेचने वाले किसानों को सबसे पहले http://hpappp.nic.in वैबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। 

डीसी राघव शर्मा ने बताया  कि ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए किसान को अपने आधार कार्ड, बैंक खाता, भूमि का विवरण आदि ऑनलाइन फॉर्म में दर्ज करना होगा। पोर्टल में पंजीकरण के लिए किसान को अपने मोबाईल नम्बर और उस पर आए ओटीपी का प्रयोग करना होगा। किसान के पंजीकरण का आवेदन राजस्व व कृषि विभाग को जाएगा और उनके द्वारा स्वीकृत किया जाएगा। पंजीकरण की स्वीकृति के बाद किसान पोर्टल पर अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन करके टोकन बना सकेंगे जिसमें उन्हें मंडी में धान ले जाने का दिन व स्लॉट दिया जाएगा।

स्लॉट वाले दिन किसान को टोकन और आधार कार्ड के साथ ही मंडी में धान बेचने के लिए जाना होगा। डीसी राघव शर्मा ने कहा कि ऑनलाइन पंजीकरण और टोकन के बिना कोई भी किसान धान बेचने के लिए टकारला खरीद केन्द्र पर न जाएं। उन्होंने बताया कि पोर्टल संबंधित समस्या के लिए हेल्पलाईन नंबर 1967 पर सम्पर्क किया जा सकता है। धान की बिक्री हेतू लोकमित्र केंद्र की सहायता से भी पंजीकरण करवा सकते है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो