बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए इस दिन तक करे आवेदन

HNN News/ मंडी

भारतीय सेना में लड़कियों के लिए बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया 14 नवंबर से शुरू होगी। इसके लिए हिमाचल प्रदेश सहित अन्य राज्यों की 12वीं कक्षा में पढ़ रही लड़कियां आवेदन कर सकती हैं। इसमें चयनित लड़कियां बीएससी नर्सिंग करने के बाद सेना में सीधे लेफ्टिनेंट पद पर तैनात होंगी।

इस संबंध में भारतीय सेना ने आवेदन करने की अधिसूचना जारी कर दी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि दो दिसंबर निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी को ऑनलाइन डेबिड कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से 150 रुपये फीस जमा करवानी होगी। जनवरी 2020 के दूसरे सप्ताह में होगी। इसके लिए अभी तिथि निर्धारित नहीं की गई है।

प्रवेश परीक्षा का परिणाम मार्च में घोषित किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा के लिए देशभर में 30 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। हिमाचल के अभ्यर्थियों के लिए चंडीगढ़, अंबाला व जालंधर केंद्र निर्धारित किए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रकिया में सभी परीक्षा केंद्रों में निर्धारित सीटें तय की गई हैं। परीक्षा केंद्र में निर्धारित सीटें भरने पर आवेदनकर्ता को दूसरा परीक्षा केंद्र भरना होगा।

भारतीय सेना के छह बीएससी नर्सिंग कॉलेजों में यह लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा 90 मिनट की होगी। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से पहले आर्मी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इसके लिए अभ्यर्थी अपने नजदीकी लोकमित्र केंद्र में जाकर 14 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अधिक जानकारी आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट से ली जा सकती है।