बेहतर आपदा प्रबन्धन एवं तैयारी के लिए संवाद आयोजित

HNN News/ सोलन

सोलन जिला में विभिन्न आपदाओं के समय सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं के मध्य अधिक समन्वय स्थापित करने तथा सोलन जिला को आपदाओं की दृष्टि से बेहतर रूप से तैयार करने के लिए आज यहां जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा जिला आपदा अन्तर एजेन्सी समूह के साथ संवाद की श्रृखंला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमण्डलाधिकारी सोलन रोहित राठौर ने की।

इस संवाद कार्यक्रम में रैमन मैगासेसे पुरस्कार से सम्मानित गैर सरकारी संस्था ‘गूंज’ के संस्थापक अंशु गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित रहे। रोहित राठौर ने इस अवसर पर कहा कि आपदाएं अचानक आती हैं और ऐसी स्थिति में इनसे निपटने के लिए केवल उचित प्रशिक्षण एवं बेहतर समन्वय की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न प्राकृतिक एवं मानवजनित आपदाओं से निपटने के लिए सभी स्तरों पर परिस्थिति के अनुरूप तैयारी आवश्यक है। उन्होंने विभिन्न निर्माण कार्यों के समय मूलभूत अधोसंरचना तैयार करने पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा जिला आपदा अन्तर एजेन्सी समूह के साथ हर माह के प्रथम शनिवार को संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। संवाद का उद्देश्य जिला को आपदा प्रबन्धन के लिए और बेहतर रूप से तैयार करना है।

‘गूंज’ के संस्थापक अंशु गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि आपदा बचाव के लिए सभी को अपनी सोच में सकारात्मक परिवर्तन लाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं के मध्य बेहतर तालमेल एवं समन्वय के साथ आपदा प्रबन्धन को अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि उनकी संस्था गत 20 वर्षों से आपदा प्रबन्धन के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने देश में गूंज द्वारा इस अवधि में किए गए कार्यों के आधार पर अपने अनुभव भी साझा किए। बैठक में रोटरी क्लब सोलन सहित जिला में कार्यरत विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।