मशोबरा ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र में आज से आरंभ होगा टीबी मुक्त अभियान

HNN / शिमला

 मशोबरा ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र में पहली अगस्त यानि आज से टीबी एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान आरंभ किया जा रहा है जिसके लिए विभाग द्वारा चयनित  फील्ड टीमों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया है और टीमों को आवश्यक सामान वितरित किया गया ताकि कर्मचारी फील्ड में जाकर इस अभियान को सुचारू एवं प्रभावी ढंग से कार्यान्वित कर सके। खंड चिकित्सा अधिकारी मशोबरा  डॉ. राकेश प्रताप ने बताया कि यह अभियान  आगामी 31 अगस्त तक चलेगा।

जिसके लिए  ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र में 115  टीमों का गठन किया गया है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के फील्ड कर्मचारी, आशावर्करज और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को शामिल किया गया है। विभागीय  टीम घर घर  जाकर टीबी रोग से पीड़ित  मरीजों की पहचान करेगी और टीबी के लक्षण पाए जाने पर बलगम का सैंपल लेकर जांच के लिए टी.बी. टेस्टिंग सेंटर भेजेगी। जिसके लिए टीम को आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं।

बीएमओ ने बताया  कि जिन लोगों को 2 हफ्ते से अधिक खांसी व बुखार, वजन का लगातार कम होना, रात को अधिक पसीना आना, गले में गांठ होना, पेट में दर्द होना व छाती में दर्द होती है।  ऐसे व्यक्तियों को  टीबी के लक्षण हो सकते है जिनका उपचार विभाग द्वारा मुफ्त किया जाएगा।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो