मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत 50.83 करोड़ रुपये व्यय

गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों से बताई सरकार की कल्याणकारी योजनाएं

HNN News/ सोलन

प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत अन्हेच, बोहली, बड़ोग तथा कोरोकैंथड़ी में कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की। हिम सांस्कृतिक दल ममलीग के कलाकारों ने इन पंचायतों में गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की।

कलाकारों ने लोगों को अवगत करवाया कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण एवं राज्य के एक समान विकास के लिए नवीन योजनाएं कार्यान्वित कर रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस वर्ष के बजट में न केवल पिछले वर्ष की योजनाओं को और गति प्रदान की है अपितु विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए नवीन योजनाएं आरंभ की हैं।

कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत बाड़बंदी पर 50.83 करोड़ रुपये व्यय कर रही है ताकि किसानों की फसलों को जंगली जानवरों के आतंक से बचाया जा सके। योजना के तहत गत दो वर्षों में 1815 किसानों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ख्ेात संरक्षण योजना में सौर बाड़बंदी के अतिरिक्त अब कांटेदार तारों और चेन लिंक बाड़बंदी के लिए 50 प्रतिशत अनुदान तथा कंपोजिट फैंसिग पर 70 प्रतिशत अनुदान देने का प्रावधान किया गया है।

कलाकारों हेमंत, चंद्रेश, संदीप, दिग्विजय, कमल, जय सिंह, रोहित, हेतराम, शीला कलसी, बबली, नीतू ने नुक्कड़ नाटक ‘फतू का ब्याह’ के माध्यम से अंतरजातीय विवाह, मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना, अनुवर्ती कार्यक्रम की जानकारी प्रदान की।

कलाकारों ने बताया कि अनुवर्ती कार्यक्रम के माध्यम से अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 35 हजार से कम हो तथा जिन्होंने आईटीआई या किसी अन्य प्रशिक्षण केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त किया हो, को स्वावलंबी बनाने के लिए सिलाई मशीन व उपकरण खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

सप्तक कला मंच के कलाकारों ने दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़वां तथा गोयला में प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने सहारा योजना, मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, गृह अनुदान योजना की जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत दाड़वां की प्रधान ममता गुप्ता, ग्राम पंचायत कोरो कैंथड़ी की प्रधान रेखा कश्यप, उप्रधान कुलदीप ठाकुर, वार्ड सदस्य मुनी लाल, राजकुमार, आशा देवी, ग्राम पंचायत गोयला की प्रधान कृष्णा देवी, ग्राम पंचायत बड़ोग की प्रधान वीना पराशन, उपप्रधान हुकमचंद, वार्ड सदस्य सोनिया कश्यप, कमला, सत्या, अजीत, चमन लाल, सुमन, ग्राम पंचायत बोहली की प्रधान कमलेश, उपप्रधान भीम सिंह, वार्ड सदस्य बलवंत, सिंह, मेहर सिंह, सुनीता देवी, संतोष सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Test