मुख्यमंत्री ने बालीचौकी में एसडीएम कार्यालय और थाची में उप-तहसील खोलने की करी घोषणा

HNN/ मण्डी

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मण्डी जिला के सिराज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बालीचैकी में उप-मण्डल अधिकारी कार्यालय और थाची में उप-तहसील खोलने की घोषणा की है। थाची में 14.50 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने ये घोषणाएं कीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से थाची को ईको पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।

उन्होंने क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए थाची में 33 केवी का उप-केंद्र स्थापित करने और बालीचौकी में बागवानी विकास कार्यालय तथा एसएमएस कृषि कार्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने शिल्ली लारजी और दमसेड़ में प्राथमिक पाठशाला खोलने, राजकीय उच्च पाठशाला मणी, बग्गी, भनवास और सेरी बटवारा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के रूप में स्तरोन्नत करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला शालाघाट को राजकीय उच्च विद्यालय और राजकीय प्राथमिक पाठशाला कऊ को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

उन्होंने दिदल में पशु औषधालय खोलने की घोषणा भी की। जय राम ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थाची में 2.48 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित विज्ञान प्रयोगशाला भवन, थाची में 1.41 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह और तहसील बालीचैकी की ग्राम पंचायत थाची, पंजैण, मणी, सोमगड़ गांवों के लिए 3.98 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना डडवास का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने 87 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले स्वास्थ्य उप-केन्द्र मुरह, 53 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले स्वास्थ्य उप-केन्द्र देवधार, 4.51 करोड़ रुपये की लागत से हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना के अन्तर्गत देवधार, सिराज, थाटा, मणी, तलीचा, भेखली, बसुंघी, सरली और डोभा में सिंचाई अधोसंरचना निर्माण और 50 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय रेशम उत्पादन केन्द्र मुरह के शिलान्यास किए।जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्ष 1998 में चुनाव अभियान के दौरान उन्होंने इस क्षेत्र का पैदल दौरा किया था क्योंकि उस समय यहां सड़क सुविधा नहीं थी।

उन्होंने क्षेत्रवासियों से वायदा किया था सड़क सम्पर्क सुविधा सुनिश्चित की जाएगी और लोगों के सक्रिय सहयोग से इस क्षेत्र को सड़क सुविधा से जोड़ दिया गया है। इसका श्रेय सिराज विधानसभा क्षेत्र के लोगों को जाता है जिन्होंने पिछले लगभग 24 वर्षों से बिना शर्त उन्हें सहयोग देकर विश्वास व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सड़कें पहाड़ी क्षेत्रों के विकास की जीवन रेखा होती हैं और आज न केवल थाची बल्कि प्रदेश के सभी दुर्गम क्षेत्रों को सड़क सुविधा से जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि थाची में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह का निर्माण क्षेत्र में पर्यटन विकास को बढ़ावा देने में सहायक सिद्ध होगा और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन्होंने कहा कि 3.98 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पेयजल आपूर्ति योजना से क्षेत्र की लगभग पांच पंचायतों के हजारों लोगों को पेयजल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित होगी। पिछले 15 वर्षों में प्रदेश में एक भी पंचायत का गठन नहीं किया गया जबकि वर्तमान प्रदेश सरकार ने 412 नई पंचायतों का गठन किया है जिससे इन पंचायतों मेें विकास को और अधिक गति मिलेगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है इसलिए लोगों को कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने की आवश्यकता है। इस महामारी ने राज्य के विकास को प्रभावित किया है लेकिन राज्य सरकार ने सुनिश्चित किया है कि प्रदेश के विकास की गति निर्बाध रूप से सुचारू रहे।

उन्होंने कहा कि थाची में राजकीय महाविद्यालय के निर्माण में वन स्वीकृतियों के कारण विलम्ब हुआ है लेकिन स्वीकृतियां प्राप्त होते ही महाविद्यालय का भवन का निर्माण शीघ्र किया जाएगा ताकि क्षेत्र के युवाओं को उनके घर-द्वार के निकट उच्च शिक्षा की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गई गृहिणी सुविधा से आज राज्य के हर घर में गैस कनैक्शन है। योजना के अन्तर्गत लगभग 3.17 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनैक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के परिवारों को 3000 रुपये प्रति माह और शगुन योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवारों की बेटियों को विवाह के दौरान 31000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो