मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत लगभग इतने करोड़ का उपदान प्रदान

HNN News / सोलन

प्रदेश सरकार द्वारा आम लोगों के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा कार्यान्वित किए गए विशेष प्रचार अभियान के तहत पूजा कलामंच बाड़ीधार सरयांज के कलाकारों ने आज नालागढ़ विकास खंड की ग्राम पंचायत मानपुरा, कोइड़ी, राजपुरा तथा रडियाली में कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की। इन ग्राम पंचायतो में कलाकारों ने गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जहां लोगों का मनोरंजन किया वहीं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी भी प्रदान की।


कलाकारों ने लोगों को अवगत करवाया कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण एवं राज्य के एक समान विकास के लिए नवीन योजनाएं कार्यान्वित कर रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस वर्ष के बजट में न केवल पिछले वर्ष की योजनाओं को और गति प्रदान की है अपितु विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए नवीन योजनाएं आरंभ की हैं। कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत गत दो वर्षो में 180 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। जिला स्तरीय समितियों द्वारा स्वीकृत आवेदनों के लिए 107 करोड़ रुपये से अधिक का उपदान स्वीकृत किया जा चुका है।


लोगों को अवगत करवाया गया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाल ही में नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की इन्ट्रा स्टेट पीडीएस राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी योजना का शुभारंभ किया है। इसके माध्यम से उपभोक्ता प्रदेश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से आवश्यक वस्तुएं खरीद सकेंगे। अब उपभोक्ताओं को बार-बार अपना डिपू बदलवाने की आवश्यकता नहीं होगी। उपभोक्ताओं के लिए फोर्टिफाईड गेंहू आटा उपलब्ध करवाने की योजना भी आरंभ की गई है। इस आटे में आयरन फोलिक एसिड और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व हैं। यह आटा प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्यवर्धन के लिए सहायक सिद्ध होगा।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबंद्ध अक्षिता लोकनृत्य कलामंच कहलोग के कलाकारों ने कुनिहार विकास खंड की ग्राम पंचायत कोठी तथा डूमैहर में उपस्थित जनसमूह को प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक ‘नशे रा हश्र’ के माध्यम से बताया कि विभिन्न प्रकार के नशे केवल हमें भ्रमित करते हैं और इनके सेवन से हमारा शरीर खोखला हो जाता है। नशे का आदी व्यक्ति नशे के लिए अपराध करता है तथा इस प्रकार अपने और अपने परिवार के लिए समस्याएं उत्पन्न कर देता है। कलाकारों ने बताया कि नशे से दूर रहने के लिए सर्वप्रथम युवाओं को नशे को न कहना सीखना होगा। यदि युवा यह प्रतिज्ञा कर लें कि वे स्वयं भी नशे से दूर रहेंगे और अपने साथियों को भी नशे से दूर रखेंगे तो समाज से नशे का खात्मा किया जा सकता है।


इस अवसर पर ग्राम पंचायत मानपुरा के प्रधान कुलदीप कौर, उपप्रधान रघुवीर सिंह, वार्ड सदस्य गुरबचन, राजपुरा के प्रधान हरबिंद्र सिंह, उपप्रधान परमजीत सिंह, वार्ड सदस्य अवतार सिंह, घनश्याम, सर्वजीत कौर, ग्राम पंचायत रडियाली की प्रधान इंदू ठाकुर, उपप्रधान हरदीप बाबा, वार्ड सदस्य बलविंद्र कौर, जोगिंद्र सिंह, सुरेंद्र सिंह, ग्राम पंचायत डूमैहर की प्रधान हेमलता शर्मा, उपप्रधान तिलक राज पाल, बीडीसी सदस्य बिमला देवी सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Test