मुख्यमंत्री हरित विद्यालय अभियान के तहत विद्यालय परिसर में लगाए गए विभिन्न प्रजातियों के पौधे

HNN News/ श्री रेणुका जी

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नौहराधार के राष्ट्रिय सेवा योजना एवं क्लब के सदस्यों ने मुख्यमंत्री हरित विद्यालय अभियान के तहत विद्यालय परिसर में विभिन्न प्रजातियों के लगभग 50 पौधे लगाए। कार्यक्रम अधिकारी विनोद कमल ने बताया की वैसे तो हर वर्ष राष्ट्रिय सेवा योजना के स्वयं सेवक वृक्षारोपण करते हे परन्तु इस वर्ष माननीय मुख्यमंत्री महोदय की पहल से अधिक हर्षो उल्लास के साथ इस सप्ताह को मनाया जा रहा हे।

गौर तलब हैं की माननीय मुख्यमंत्री महोदय ने इस कार्यक्रम का शुभारम्भ 7 अगस्त को ऊना जिला से किया था तथा निदेशक उच्च शिक्षा ने सभी विद्यालयों में 10 अगस्त से 16 अगस्त तक सभी माध्यमिक विद्यालयों में 5 पौधे प्रति दिन तथा उच्च एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में 10 पौधे प्रतिदिन के अनुसार पौधे लगाने के आदेश दिए हैं।

प्रवक्ता सुरेंद्र पुंडीर ने कहा की वन विभाग को खंड की सभी पाठशालाओं में उपरोक्त संख्या के अनुसार पौधे उपलब्ध करवाने का आग्रह किया गया था परन्तु वन परिक्षत्र अधिकारी नौहरा धार ने पौधशाला में पौधे उपलब्ध न होने के कारण पोधो को उपलब्ध करवाने में असमर्थता बताई अतः विद्यालय ने अपने स्तर पर ही कुछ पौधे एकत्र कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने का प्रयास किया।

इसी खंड की उच्च पाठशाला कुफर कायरा, देवना थनगा तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चाढ़ना ने भी अपने स्तर पर पौधे एकत्र कर आगामी तीन दिवसीय अवकाश के मध्यनजर इस कार्यक्रम को आज ही मनाया.यह जानकारी कार्यकारी खंड परियोजना अधिकारी जितेंद्र चौहान ने दी।