मुख्यमंत्री 25.09 करोड़ की सहकारी विकास परियोजना का करेंगे शुभारंभ – सत्ती

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के 19 नवंबर को प्रस्तावित ऊना दौरे की तैयारियों को लेकर छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने मैहतपुर बसदेहड़ा में निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को मुख्यमंत्री के दौरे से संबंधित सभी तैयारियां समय सीमा के भीतर पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान समारोह स्थल और हैलीपैड का निरीक्षण भी किया।

उन्होंने इस अवसर पर सत्ती ने कहा कि जय राम ठाकुर राज्य स्तरीय सहकार सम्मेेलन में भाग लेेने के लिए ऊना आ रहे हैं तथा वह यहां पर जिला ऊना के लिए 25.09 करोड़ रुपये की समेकित सहकारी विकास परियोजना के दूसरे चरण का शुभारंभ करेंगे। सतपाल सत्ती ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए जिला ऊना की समेकित सहकारिता विकास परियोजना के तहत वर्तमान में निर्माण कार्य के लिए 20.43 करोड़ रुपये का ऋण और लगभग 4.65 करोड़ रुपये अनुदान के तौर पर उपलब्ध होंगे।

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष ने कहा कि समेकित सहकारिता विकास परियोजना योजना कोे राष्ट्रीय सहकारिता विकास निगम द्वारा 1985-86 में शुरु किया गया था। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य प्राथमिक कृषि ऋण समितियों और बहुद्देशीय आत्मनिर्भर संस्थाओं का विकास है। राष्ट्रीय सहकारिता विकास निगम द्वारा राज्य सरकार के माध्यम से समेकित सहकारिता विकास परियोजनाओं की फंडिंग की जाती है।

यह फंडिंग मुख्यतः ऋण और अनुदान के रुप में की जाती है। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण की यह परियोजना तीन वर्षों के लिए होगी। सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि इन परियोजनाओं के माध्यम से ऋण विशेष तौर पर आधारभूत सुविधाओं जैसे विपणन परिसरों, गोदामों, बैंकिंग काउंटरों, परिवहन वाहनों, छोटी प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित करने के अलावा समितियों की शेयर पूंजी को बढाने के लिए प्रदान किया जाता है जबकि परियोजनाओं के कार्यान्वयन, श्रमशक्ति के विकास सहित प्रशिक्षण व निगरानी इत्यादि के लिए अनुदान की सुविधा प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिला ऊना में कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक परियोजना कार्यान्वयन एजेंसी के रुप में कार्य करेगा। बैंक के माध्यम से समितियों के लिए 80 प्रतिशत ऋण और 20 प्रतिशत अनुदान के रुप में वित्तीय सहायता का प्रावधान है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो