मेधा प्रोत्साहन योजना :कैसे पा सकते हैं प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार से 1 लाख रुपए।

HNN News / शिमला

मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मेधावी छात्रों को राज्य में या राज्य से बाहर प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी ।


मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पहले बजट भाषण में इस योजना की घोषणा 5 करोड़ के बजट के साथ की थी । मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत + 2 के विद्यार्थियों को योजना के तहत सीएलएटी, एनईईटी, आईआईटी, जेईई, एम्स, एएफएमसी, एनडीए आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग सुविधा दी जाएगी तथा उच्च स्तरीय शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए कोचिंग दिलाई जाएगी ।


कॉलेज विद्यार्थियों को रोजगार से आधारित सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों के लिए भी कोचिंग दिलाई जाएगी । उप शिक्षा निदेशक डॉ अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि ग्रेजुएशन कर रहे 350 छात्रों को और पीजी कर रहे 150 छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी ।

कैसे प्राप्त होगी मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आर्थिक मदद:
सालाना ढाई लाख आय वाले परिवारों के विद्यार्थी इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे और पात्र विद्यार्थियों को जिला उप निदेशकों के पास आवेदन करना होगा । अंडर ग्रेजुएशन में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 75% अंक और आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को 65% अंक होने चाहिए । वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 50% और आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को 45% अंक होने जरूरी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *