मेले एवं त्यौहार धार्मिक परम्पराओं एवं संस्कृति के ध्वजावाहक -डाॅ. सैजल

HNN News/ सोलन

हिमाचल को स्वच्छ, प्लास्टिक मुक्त एवं नशा मुक्त बनाने के लिए प्रतिज्ञाबद्ध हों सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि हमारे देश एवं प्रदेश में आयोजित किए जाने वाले मेले धार्मिक परंपराओं के ध्वजावाहक होने के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति के परिचायक एवं संरक्षक भी हैं।

डाॅ. सैजल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बशाल में आयोजित मेला समारोह को संबोधित कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने कहा कि हमारी धार्मिक परम्पराएं समृद्ध संस्कृति का अभिन्न अंग हैं। इनके पालन से जहां हम भावी पीढ़ी तक धार्मिक परंपराओं और संस्कृति की जानकारी पहुंचाते हैं वहीं यह पर्यटन क्षेत्र को सुदृढ़ करने में भी सहायक बनते हैं।

उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अपने मेलों एवं त्योहारों को सद्धभावना एवं उचित रीति के साथ मनाएं और युवाओं को इनके संबंध में पूरी जानकारी प्रदान करें।

उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश के विकास में सस्कृति के संरक्षण का अहम योगदान है। हमें यह सुनिश्चित बनाना चाहिए कि युवा अपनी सांस्कृतिक परंपराओं और रीति-रिवाजों की सही जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि अपनी सस्कृति की जानकारी रखने वाले युवा ही देश और प्रदेश को सही राह पर ले जाने में सक्षम हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने सभी से आग्रह किया कि देव भूमि हिमाचल को स्वच्छ रखने में सहयोग दें। उन्होंने कहा कि हिमाचल को स्वच्छ रखना हम सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व है। देश को स्वच्छ बनाकर सभी नागरिकों को स्वस्थ रखा जा सकता है। उन्होंने युवा पीढ़ी से आग्रह किया कि वे स्वयं भी नशे से दूर रहें और अपने साथियों को भी नशे से दूर रखें।

उन्होंने कहा कि हम सभी को हिमाचल प्रदेश को स्वच्छ, प्लास्टिक मुक्त एवं नशा मुक्त बनाने के लिए प्रतिज्ञाबद्ध होना होगा। डाॅ. सैजल ने कहा कि मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर के सशक्त नेतृत्व में राज्य के गांव-गांव के समग्र विकास के लिए योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार विकास को जन-जन तक पंहुचाने के लिए कार्यरत है तथा बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के प्रदेश का समग्र विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में विकास के लिए प्रदेश सरकार की ओर से धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

उन्होंने इस अवसर पर करोल टिब्बा पर प्रतिवर्ष 2000 पौधे रोपित करने वाली संस्था को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता में 16 टीमों ने भाग लिया व बसाल की कबड्डी टीम विजयी रही।

बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष सुन्दरम ठाुकर, जिला भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष सोमा ठाुकर, भाजपा मण्डल कसौली के नव निर्वाचित अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, जिला परिषद सदस्य शीला

भाजपा मण्डल सोलन के उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र ठाकुर, महामन्त्री नरेन्द्र ठाुकर, ग्राम पंचायत बसाल के प्रधान देवेन्द्र कश्यप, ग्राम पंचायत शामती के प्रधान संजीव सूद, ग्राम पंचायत बसाल के उप प्रधान किरण किशोर, ग्राम पंचायत जौणाजी के उप प्रधान एवं जिला भाजपा के कोषाध्यक्ष लक्ष्मी ठाकुर, मेला समिति के अध्यक्ष विनोद ठाुकर, सचिव ईश्वर सिंह

वरिष्ठ भाजपा नेता नेत्र सिंह, आढ़ती एसोसिएशन सोलन के उपाध्यक्ष तीर्थानंद भारद्वाज, पूर्व बीडीसी सदस्य मोहन बनाल, भाजपा एवं भाजयुमो के वरिष्ठ पदाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी ललित दुल्टा सहित अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।