मौसम परिवर्तन के चलते बीमारियों का बढ़ा प्रकोप

HNN News/ चंबा

मौसम में बदलाव के कारण लोग बीमारी की चपेट में आ रहे है। मौसम में हो रहा बदलाव लोगों की सेहत पर भारी पड़ने लगा है। लोग सर्दी, खांसी व बुखार की जकड़ में आ रहे हैं। दिन-प्रतिदिन वायरल फीवर से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।

इन दिनों पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज चंबा में इससे ग्रसित कई लोग उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। शहर के अलावा भरमौर, होली, सलूणी, तीसा, पुखरी आदि क्षेत्रों के लोगों को भी वायरल फीवर ने जकड़ लिया है। यही कारण है कि जिला के पहाड़ी क्षेत्रों की डिस्पेंसरियों व पीएचसी में भी प्रतिदिन वायरल फीवर से पीड़ित लोग उपचार के लिए पहुंच रहे हैं।

जिला के अधिकतर बुजुर्ग, युवक, युवतियां और बच्चे सर्दी, जुकाम सहित खांसी से ग्रसित हो रहे हैं। इससे सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। मंगलवार को मेडिकल कॉलेज में वायरल से पीड़ित बच्चों की संख्या इतनी अधिक बढ़ गई कि 24 बिस्तर की क्षमता वाले शिशु वार्ड में करीब 50 से अधिक बच्चों को उपचार के लिए भर्ती किया गया।

ऐसे में एक बेड पर दो-दो बच्चे भर्ती किए गए। इससे विभागीय स्टाफ सहित बीमार बच्चों को दिक्कत भी झेलनी पड़ी। रोजाना मेडिकल कॉलेज में रूटीन के हिसाब से 30 से अधिक बच्चे उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। अस्पताल में उपचाराधीन अधिकतर बच्चे वायरल फीवर, उल्टी, दस्त और टायफाइड रोग से ग्रसित हैं।